BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने स्वीकृति दी थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • 'कहीं बुरे तो कहीं अच्छे' काम के लिए पिटे पुलिसवाले, पढ़िए पूरी खबर- Read More »
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »

सेना के फंड से मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाएगा अमेरिका

IANS  |   Updated On : July 27, 2019 05:15:32 PM
सांकेतिक चित्र.

सांकेतिक चित्र. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  दीवार के लिए फंड में से 2.5 अरब डॉलर का उपयोग कर सकते हैं.
  •  व्हाइट हाउस ने दीवार पर 8 अरब डॉलर खर्चने की घोषणा की थी.
  •  दीवार के लिए ट्रंप सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर चुके हैं.

नई दिल्ली.:  

अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मेक्सिको के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर एक दीवार के निर्माण के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग के फंड में से 2.5 अरब डॉलर का उपयोग कर सकते हैं. एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय ने एक निचली अदालत के फैसले को पलटने के लिए 5-4 से मतदान करते हुए अपना फैसला सुनाया. निचली अदालत ने ट्रम्प प्रशासन को इस काम पर पैसा लगाने से रोक दिया था. 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में बॉर्डर पर एक दीवार बनाने की बात ने उनकी आश्चर्यजनक जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक का 'नाटक' नहीं हुआ खत्म, अब बीजेपी के निशाने पर आए स्पीकर केआर रमेश कुमार; जानें कैसे

ट्रंप ने ट्वीट कर दी बधाई
इस फैसले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "वाह! दीवार पर बड़ी जीत. अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने निचली अदालत के फैसले को पलट दिया और दक्षिणी सीमा की दीवार को आगे बढ़ने की अनुमति दी. सीमा सुरक्षा और कानून के नियम के लिए बड़ी जीत." अमेरिकी राष्ट्रपति ने 15 फरवरी को धन के इस्तेमाल को सही ठहराने के लिए सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ेंः 55 साल बाद पाकिस्तान की धरती पर तिरंगा लहराने को बेताब भारतीय टीम, इस दिन होंगे मैच

ट्रंप की चुनावी प्राथमिकता में है शामिल
वहीं दूसरी ओर डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि सभा ने आपातकालीन घोषणा और सीनेट को अवरुद्ध करने के लिए मतदान किया. मगर यहा ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में हैं. राष्ट्रपति ने वीटो का इस्तेमाल किया जिसके बाद व्हाइट हाउस ने दीवार पर आठ अरब डॉलर खर्च करने की घोषणा कर दी थी. उल्लेखनीय है कि अवैध घुसपैठ पर लगाम कसने के लिए ट्रम्प की प्रतिज्ञा को उनके समर्थकों के मुख्य समूह द्वारा सबसे बड़ी प्राथमिकता माना जाता है.

First Published: Jul 27, 2019 05:15:32 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो