logo-image

ये हैं फिनलैंड की 34 साल सना मरीन, दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की नई प्रधानमंत्री बतौर दुनिया के राजनीतिक इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं. इसके पहले यह खिताब यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक के नाम था.

Updated on: 09 Dec 2019, 02:52 PM

highlights

  • इसके पहले यह खिताब यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक के नाम था.
  • 16 नवंबर 1985 को जन्मीं सना 2015 में संसद सदस्‍य निर्वाचित हुईं.
  • 27 साल की उम्र में ही मरीन ने राजनीति में कदम रख दिया था.

New Delhi:

सना मारिन फिनलैंड की नई प्रधानमंत्री बतौर दुनिया के राजनीतिक इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं. इसके पहले यह खिताब यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक के नाम था. मारिन ने 34 वर्ष में यह पद धारण कर खिताब अपने नाम कर लिया. फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री साउली निनीस्तो के पद से इस्तीफा देने के बाद से सना के प्रधानमंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे थे. इससे पहले वह परिवहन और संचार मंत्री भी रही हैं. इन दिनों फिनलैंड राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है. इसकी शुरुआत डाक कर्मचारियों की हड़ताल से हुई. हालांकि यह 27 नवंबर को समाप्‍त हो गई, लेकिन अभी तक यह अस्थिरता जारी है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान दौरे के नाम पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान को आया बुखार, सीरीज से वापस लिया नाम

सना मारिन का परिचय
मारिन का जन्‍म 16 नवंबर 1985 को हुआ था. 2015 में वह संसद सदस्‍य के रूप में निर्वाचित हुईं. पहली बार वह 2019 में सरकार में शामिल हुईं. सरकार में वह परिवहन व संचार मंत्री बनीं. उन्होंने 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की डिग्री हासिल की. इसके बाद वह राजनीति में सक्रिय हुईं. 2017 में उन्‍हें सिटी काउंसिल में चुना गया. मारिल समान लिंग वाले पार्टनर की संतान हैं.

यह भी पढ़ेंः आयकर विभाग ने आवास विकास को भेजा 2.5 अरब का नोटिस, बैंक खाता सीज

27 साल की उम्र से सक्रिय हैं राजनीति में
फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना. इसी के साथ मरीन ने निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया, जिन्होंने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था. मरीन ने रविवार रात को पत्रकारों से कहा, 'हमें फिर से विश्वास बहाल करने के लिए काफी काम करना होगा.' अपनी उम्र से संबंधी सवालों पर उन्होंने कहा, मैंने कभी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा. मैं कुछ वजहों से राजनीति में आयी और इन चीजों के लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता. 27 साल की उम्र में ही मरीन ने राजनीति में कदम रख दिया था.

यह भी पढ़ेंः नागरिकता संशोधन बिलः अमित शाह ने कांग्रेस को इन 5 बातों से किया बेनकाब

नई सरकार का गठन शीघ्र
फिनलैंड के सबसे बड़े समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट और इल्ता-सनोमैट के अनुसार, मारिन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गई हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं. लॉमेकर्स के मारिन और उनकी नई सरकार की नियुक्ति को जल्द ही मंजूरी देने की संभावना है ताकि वह ब्रसेल्स में 12-13 यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन में फिनलैंड का प्रतिनिधित्व कर सकें.