logo-image

मसूद अजहर तो वैश्विक आतंकी घोषित हो गया अब आतंक के इन सरगनाओं पर कब कसेगा शिकंजा

मसूद अजहर के अलावा ऐसे कई आतंकी सरगना हैं जो पड़ोसी देश पाकिस्तान में आश्रय लिए हुए हैं. पाकिस्तान उनके लिए पनाहगार साबित हो रहा है.

Updated on: 02 May 2019, 10:31 AM

नई दिल्ली:

मसूद को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने में इतनी देरी इसलिए हुई कि चीन का हाथ पाकिस्तान पर था भारत के अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते चीन को अपना हाथ पीछे खींचना पड़ा जिसके बाद चीन ने अपना वीटो हटा लिया, और संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UN) ने उसे ग्‍लोबल टेररिस्‍ट (Global Terriorist) घोषित कर दिया. मसूद अजहर के अलावा ऐसे कई आतंकी सरगना हैं जो पड़ोसी देश पाकिस्तान में आश्रय लिए हुए हैं. पाकिस्तान उनके लिए पनाहगार साबित हो रहा है. भारत के इन सर्वाधिक वांछित अपराधियों द्वारा वह अपने हितों की पूर्ति करता रहता है. भारत ने इन लोगों को सूची कई बार पाकिस्तान को सौंपी है, लेकिन उसके कानों पर जूं नहीं रेंगती.

यह भी पढ़ें - अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद, चीन ने पाकिस्तान का किया बचाव

                               

                              

हाफिज सईद

हाफिज सईद पाकिस्तान में जमात उद दावा नामक आतंकी संगठन चलाता है. भारत में हुए मुंबई के 26/11 हमलों का मास्टर माइंड हाफिज सईद ही था. मुंबई आतंकी हमले में 164 लोग मारे गए थे यह हमला आज से 11 साल पहले साल 2008 में हुआ था. इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने हाफिज सईद के सिर पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम भी रखा है. मुंबई ट्रेन धमाकों का जिम्मेदार भी हाफिज सईद था. हाफिज एनआइए की मोस्ट वांडेट सूची में शामिल है. हाफिज सईद को भारत सहित अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, रूस और ऑस्ट्रेलिया ने इसके दोनों संगठनों को प्रतिबंधित कर रखा है.

यह भी पढ़ें - मसूद अजहर वैश्विक आतंकी : 10 साल बाद भारत को मिली सफलता, चीन ने चार बार लगाया अड़ंगा

                           

जकीउर रहमान लखवी
खतरनाक आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में मौजूदा समय दूसरा स्थान रखने वाला जकीउर रहमान लखवी बहुत ही खतरनाक आतंकी है. लखवी आतंकियों की नियुक्ति और उनके काम के बारे में निर्धारण करता है. भारत में मुंबई हमले के दौरान सभी आतंकियों की नियुक्ति, उनका प्रशिक्षण और तैयारी सब कुछ लखवी ने ही की थी. इसके अलावा साल 2006 में मुंबई में हुए ट्रेन धमाकों में शामिल आजम चीमा की नियुक्ति भी लखवी ने ही की थी.

यह भी पढ़ें - मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के बाद, फ्रांस ने दिया बड़ा बयान

        

टाइगर मेमन
मुंबई बम कांड का अभियुक्त टाइगर मेमन जिसका पूरा नाम इब्राहीम मुश्ताक अब्दुल रजक मेमन है. टाइगर मेमन डी कंपनी का सदस्य है. टाइगर ने एक बार एक ड्रग और हथियार तस्कर को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ने से बचाया था, तब इसने वन वे सड़क पर सौ किमी प्रति घंटे से तेज रफ्तार से कार दौड़ाई थी. इस कारनामे से जुर्म की दुनिया में इसे टाइगर कहा जाने लगा. साल 1993 के मुंबई बम धमाकों में इंटरपोल और सीबीआइ की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है.

यह भी पढ़ें - आतंकवादी मसूद अजहर पर लगे UN का बैन से क्या होगा, जानें क्‍या होता है ग्लोबल टेररिस्ट

                          

यह भी पढ़ें - अमेरिकी विदेश मंत्री ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने के बाद यूएन को दी बधाई

छोटा शकील
दाऊद इब्राहीम की डी कंपनी में छोटा शकील को दाऊद का दाहिना हाथ माना जाता है. साल 1988 में छोटा शकील डी कंपनी में शामिल हुआ था. ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ(ISI) दाऊद के कारोबार को चलाने में छोटा शकील की मदद करती है. छोटा शकील भी साल 1993 मुंबई सीरियल धमाकों का मोस्ट वांटेड है, जिसे अमेरिका ने प्रतिबंधित कर रखा है.

इस लिस्ट में मुंबई सीरियल ब्लास्ट 1993 (Bombay Serial Blast 1993) के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहीम और कश्मीर में सक्रिय हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुुद्दीन का नाम भी शामिल था लेकिन दाऊद को भारत और अमेरिका साल 2003 में वैश्विक आतंकवादी घोषित करवा दिया था जिसके बाद से ये पाकिस्तान मेें छुपा बैैठा है वहीं सैयद सलाहुद्दीन को भी जून, 2017 में अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया था.