logo-image

बड़ी खबर: इराक में मुहर्रम में 'मातम', कर्बला शहर में भगदड़ में 31 की मौत

मुहर्रम के मौके पर बगदाद में बेहद ही दर्दनाक हादसा हुआ. बगदाद के पवित्र शिया शहर कर्बला में भगदड़ में 31 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 100 अन्य लोग घायल हो गए.

Updated on: 10 Sep 2019, 09:24 PM

नई दिल्ली:

मुहर्रम के मौके पर बगदाद में बेहद ही दर्दनाक हादसा हुआ. बगदाद के पवित्र शिया शहर कर्बला में भगदड़ में 31 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 100 अन्य लोग घायल हो गए. यह घटना मुहर्रम के आशुरा के दौरान हुई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

रिपोर्ट के अनुसार, इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सायफ अल-बद्र ने कहा कि यह घटना आशुरा की प्रमुख शिया परंपरा के दौरान हुई, जब कर्बला में इमाम हुसैन के मकबरे में हजारों लोगों को प्रवेश करने दिया गया. कर्बला, बगदाद से 110 किमी दूर है.

इसे भी पढ़ें:बलूच लोगों ने पाकिस्तानी अत्याचार से बचाने की अपील की, बोले- इमरान को सिर्फ कश्मीर की चिंता

अल बद्र ने एक बयान में कहा, 'कर्बला भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है और 100 अन्य घायल हुए हैं. घायलों में से 10 की हालत गंभीर है.'

यह धार्मिक आयोजन मुहर्रम महीने की 10 तारीख को इमाम हुसैन की शहादत के याद में मनाया जाता है. सातवीं शताब्दी में कर्बला में बादशाह यजीद की फौज से जंग में मोहम्मद साहब के नाती इमाम हुसैन शहीद हुए थे. उन्होंने यजीद की हुकूमत को अनैतिक और इस्लाम विरोधी बताते हुए उसे स्वीकार करने से मना कर दिया था.