logo-image

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

देश के निर्वाचन आयोग (ईसी) ने कहा कि देश के राजनीतिक केंद्रों में हजारों मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए सुबह आठ बजे से कतारों में खड़े दिखे। ईसी के अनुसार, इस दौरान 2,62,135 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Updated on: 23 Sep 2018, 02:28 PM

माले:

मालदीव में विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान जारी है। देश के निर्वाचन आयोग (ईसी) ने कहा कि देश के राजनीतिक केंद्रों में हजारों मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए सुबह आठ बजे से कतारों में खड़े दिखे। ईसी के अनुसार, इस दौरान 2,62,135 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान की प्रक्रिया शाम 4.30 बजे समाप्त होगी। चुनाव के शुरुआती नतीजे सोमवार तड़के तक आने की उम्मीद है और अंतिम नतीजे 30 सितंबर तक आ सकते हैं।

बीबीसी के मुताबिक, इस विवादित चुनाव पर भारत और चीन की करीबी नजर रहेगी। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन का चीन की ओर झुकाव है जबकि उनके विरोधी इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का भारत और पश्चिम की ओर झुकाव देका जा सकता है। यूरोपीय संघ और अमेरिका ने भी चुनावों को लेकर चिंता जताते हुए चेताया कि यदि मालदीव की लोकतांत्रिक स्थिति नहीं सुधरती है तो उस पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

और पढ़ें: भारत ने बालश्रम उन्मूलन की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है: अमेरिका

वहीं, शनिवार को पुलिस अधिकारियों ने बिना वारंट के विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के माले स्थित कार्यालय पर छापा मारा था। एक पुलिस प्रवक्ता ने 'बीबीसी' को इस छापे की पुष्टि की लेकिन कोई जानकारी नहीं दी।

और पढ़ें: चीन ने तीन हज़ार से ज्यादा पॉर्न और अन्य 'हानिकारक' वेबसाइट बंद की

विपक्षी गठबंधन का कहना है कि मालदीव निर्वाचन आयोग यामीन की ओर से काम कर रही है और पर्यवेक्षकों को अलग-अलग मतपत्रों की पुष्टि करने की अनुमति नहीं दे रही जिससे वोट गिनती में धोखाधड़ी हो सकती है।