logo-image

Video: मैनचेस्टर में एरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट पर आतंकी हमला, 22 की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में सोमवार को एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में एक बम धमाका हुआ। इस धमाके में अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं करीब 59 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

Updated on: 23 May 2017, 05:38 PM

highlights

  • म्यूजिक कॉन्सर्ट के दौरान दो धमाकों से दहला शहर, एक गिरफ्तार
  • पुलिस ने सभी ट्रेन्स कैंसल की और आतंकियों की खोजबीन शुरू की

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में सोमवार को एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में एक बम धमाका हुआ। इस धमाके में अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं करीब 59 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली है। ऐसा माना जा रहा है कि हमलावर की भी उस धमाके में मौत हो गई है।

इस बम धमाके के बाद स्थानीय पुलिस हरकत में आई और पूरे शहर की नाकेबंदी कर दी। पुलिस हर संदिग्ध जगह पर बम धमाके से जुड़े लोगों को तलाश कर रही है। पुलिस इसे आतंकी हमला बता रही है। इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है।

Live Updates:

- स्थानीय गुरुद्वारों ने हमले में घायल लोगों के लिए सहारा देने के लिए कहा है। उन्होंने एक सूचना जारी करते हुए कहा कि जो भी लोग हादसे में पीड़ित हैं वे लोग यहां आ सकते हैं।

- 'आतंकवाद की कोई सीमा नहीं होती, कोई धर्म नहीं होता, कोरई राष्ट्र नहीं होता।' मैनचेस्टर में हमले के बाद विज्ञान और तकनीकि मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा।

- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी आतंकी हमले पर शोक व्यक्त किया है, उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम के इस दुख में भारत उनके साथ है।

- प्रधानमंत्री कार्यालय में MoS जीतेंद्र सिंह ने कहा-आतंक सीमाएं नहीं जानता, जाति और धर्म नहीं जानता। आतंक को खत्म करने के लिये दुनिया को एकजुट होना होगा 

- पॉप सिंगर ने कहा, 'मैं बहुत दुखी हूं, जिन लोगों की इस कॉन्सर्ट के दौरान जान गई और जो घायल हुए उनसे माफी मांगना चाहती हूं।'

- पॉप सिंगर एरियाना ग्रांडे ने इस हादसे पर शोक व्यक्त किया।

- ब्रिटेन पुलिस ने कहा कि वे नेशनल पुलिस और इंटेलीजेंस एजेंसियों की मदद लेकर इनवेस्टिगेट कर रहे हैं।

- घटना स्थल पर फिलहाल बचाव कार्य जारी है, वहीं ब्रिटेन पुलिस लोगों को एरिना इलाके में जाने से मना कर रही है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले की कड़ी निंदा की, इसके अलावा घायलों और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की

- पुलिस ने बॉम्ब को किया निष्क्रिय

- एक दूसरा संदिग्ध बॉम्ब मिला 

बता दें कि जब यह धमाका हुआ उस दौरान मैनचेस्टर अरीना में पॉप सिंगर अरियाना ग्रांडे का म्यूजिक कॉन्सर्ट हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक अरियाना ग्रांडे फिलहाल सुरक्षित हैं।

और पढ़ें: पाकिस्तानी सांसद ने कहा, 'मलाला पर 2012 में हुआ तालिबान का हमला पूर्व नियोजित नाटक था'

पुलिस ने विक्टोरिया स्टेशन को खाली करवा लिया है साथ ही सारी ट्रेने वहीं से कैंसल कर दी गई हैं। पुलिस को प्रथम दृष्टया लग रहा है कि यह हमला आत्मघाती आतंकी हमला है।

चश्मदीदों के मुताबिक कॉन्सर्ट के दौरान दो तेज धमाकों की आवाज सुनाई दी। जब तक वे कुछ समझ पाते वहां पर घायलों की चीख-पुकार मच गई थी।

और पढ़ें: ट्रंप और गनी ने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर की चर्चा