logo-image

म्यांमार में भूस्खलन से 33 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य जारी

अग्निशमन विभाग ने भूस्खलन में मारे गए लोगों की संख्या के बारे में जानकारी दी, क्षेत्र में आई भारी बाढ़ के कारण यह घटना घटी है

Updated on: 11 Aug 2019, 03:30 AM

नई दिल्ली:

म्यांमार के एक शहर में भूस्खलन से कई घरों के ध्वस्त हो जाने से कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने शनिवार को इस आपदा की जानकारी दी. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, यह घटना शुक्रवार को मोन राज्य के पाउंग शहर में घटित हुई. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, क्षेत्र में कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के चलते देश भर में 38 हजार से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हैं.

अग्निशमन विभाग ने भूस्खलन में मारे गए लोगों की संख्या के बारे में जानकारी दी. क्षेत्र में आई भारी बाढ़ के कारण यह घटना घटी है. पीड़ितों की संख्या बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है. राहत और बचाव कार्य जारी है. एक 70 वर्षीय पीड़ित महिला ने एफे न्यूज को फोन पर बताया कि इस 'भयानक' प्राकृतिक आपदा में उन्होंने अपने 13 रिश्तेदारों को खो दिया है. महिला ने आगे कहा, "मैंने अपनी जिंदगी में पहली बार ऐसी आपदा देखी है. एक अन्य पीड़ित को चान अए ने अपने परिवार के 14 लोगों को इस भयानक त्रासदी में खो दिया.

वह इसलिए बच गए, क्योंकि भूस्खलन के दौरान वह खरीदारी करने दूसरे क्षेत्र में गए थे. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि वहां 100 से अधिक लोग दफन हो सकते हैं. उनमें से अधिकतर लोग बचे होंगे, इसकी मुझे कोई उम्मीद नहीं है."सैकड़ों की संख्या में नजदीकी गांव के लोग बाहर की दुनिया से कट गए हैं, और वे मदद का इंतजार कर रहे हैं. ऊपर से आए मलबे ने रास्तों को बंद कर दिया है.