BREAKING NEWS
  • आरटीआई (RTI) ने खोली रेलवे (Railway) की पोल, जानें कितनी एक्‍सप्रेस (express) और पैसेंजर ट्रेनें (Passenger Trains) रहीं लेट- Read More »
  • इस राज्य में अब नहीं मिलेगा गुटखा और पान मसाला! सरकार ने लगाया प्रतिबंध- Read More »
  • पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले में सरकार ने हाईकोर्ट में की अपील, सियासत गरमाई - Read More »

कुलदीप जाधव केस: हरीश साल्वे मिनटों के हिसाब से वसूलते हैं लाखों की फीस, जानें इनके बारे में

News State Bureau  |   Updated On : July 18, 2019 06:35:31 AM
देश के सबसे महंगे वकील हैं हरीश साल्वे.

देश के सबसे महंगे वकील हैं हरीश साल्वे. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  हरीश साल्वे की एक दिन की फीस 30 लाख रुपए बताई जाती है.
  •  सलमान खान को महज एक तर्क पर दिला दी थी जमानत.
  •  आईसीजे में कुलदीप जाधव के पक्ष में की थी पैरवी.

नई दिल्ली.:  

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाने वाला है. आईसीजे में 11 जजों का पैनल भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे फैसला सुनाएगा. पाकिस्तान में भारत के लिए जासूसी और आतंकवाद फैलाने के आरोप में सैन्य अदालत ने जादव को मौत की सजा सुनाई है. पाकिस्तान की अदालत के इस निर्णय के खिलाफ ही भारत ने आईसीजे का रुख किया था. भारत के दिग्गज वकील हरीश साल्वे ने आईसीजे में कुलदीप जाधव का पक्ष रखा था. इसके पहले हरीश साल्वे सलमान खान के हिट एंड रन केस समेत तमाम बड़े मुकदमें लड़ चुके हैं और काफी प्रतिष्ठित और महंगे वकील हैं.

यह भी पढ़ेंः कुलभूषण जाधव मामले में आज अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायाधिकरण सुनाएगा फैसला, 10 Points में जानें पूरा प्रकरण

पारिवारिक पृष्ठभूमि
22 जून 1955 को नागपुर में जन्मे हरीश साल्वे का परिवार पहले से ही ख्यात और सामाजिक हैसियत वाला रहा है. उनके दादा पीके साल्वे भी दिग्गज क्रिमिनल लॉयर रहे हैं. उनके पिता एनकेपी साल्वे भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रहे. वकालत के शुरुआती दिनों में हरीश साल्वे ने अपनी टैक्स लॉयर नानी के अधीन काम कर कानूनी दांव-पेंच सीखे. फिर 1976 में दिग्गज एडवोकेट सोली सोराबजी की देखरेख में प्रैक्टिस शुरू की. बाद में सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने लगे. 1992 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से 'सीनियर एडवोकेट' की पदवी मिली. साल 1999 में उन्हें सॉलिसिटर बनाया गया. हालांकि 2002 में उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

यह भी पढ़ेंः प्रियंका गांधी खुद को नहीं रोक सकी यह फोटो शेयर करने से, जानें पूरा मामला

हिट और रन मामले में सलमान को दिलाई राहत
बॉलीवुड स्टार सलमान खान को हिट एंड रन मामले में 2015 में पांच साल की सजा सुनाई गई थी. उन्हें अदालत से सीधे ऑर्थर रोड जेल ले जाने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच एक नाटकीय घटनाक्रम में हरीश साल्वे ने कोर्ट में सलमान का पक्ष रखा और उन्हें जमानत पर छुड़ा लिया. हरीश साल्वे ने कोर्ट में तर्क दिया था कि ऑर्डर की कॉपी नहीं मिलने तक सलमान को जेल भेजा जाना सही नहीं है. उनके इस तर्क को सही मानते हुए अदालत ने सलमान खान को दो दिन की जमानत दे दी थी.

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी संसद ने डोनाल्ड ट्रंप की ‘नस्लीय टिप्पणी’ के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया

एक दिन की फीस 30 लाख रुपए
हरीश साल्वे के नजदीकी परिचितों के मुताबिक इस व्यस्त एडवोकेट को खाली समय में पियानो बजाना पसंद है. बेंटले कार के शौकीन हरीश किताबें पढ़ने का शौक भी रखते हैं. इसके अलावा उन्हें गैजेट का भी शौक है और वह नए-नए मोबाइल रखते हैं. हरीश साल्वे की गिनती देश के सबसे महंगे एडवोकेट में होती है. कहा जाता है कि वह एक पेशी के कम से कम 4.5 लाख रुपए लेते हैं, तो एक दिन की उनकी फीस 30 लाख रुपए है.

यह भी पढ़ेंः बागी विधायकों पर स्‍पीकर लें फैसला, उन्‍हें विश्‍वास मत में शामिल होने का बाध्‍य नहीं किया जा सकता

कुलभूषण जाधव मामला
कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में मार्च 2016 में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने उन्हें जासूसी, आतंकवाद और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी. हालांकि भारत का दावा है कि नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वह ईरान में अपना बिजनेस कर रहे थे. इसी दौरान उनका अपहरण किया गया और पाकिस्तान ने उन्हें मौत की सजा दी. इसके खिलाफ भारत इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंचा. जहां हरीश साल्वे ने जाधव के पक्ष में दलीलें रखीं. आज शाम कुलदीप जाधव के भविष्य का फैसला हो जाएगा.

First Published: Jul 17, 2019 11:13:16 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो