logo-image

कुलभूषण जाधव मामला: पत्नी से मुलाकात पर भारत ने भेजा जवाब, पाक कर रहा विचार

कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी से मिलने की इजाजत देने की इस्लामाबाद की पेशकश पर उसे भारत की तरफ से प्रतिक्रया मिली है, जिस पर विचार किया जा रहा है।

Updated on: 18 Nov 2017, 10:48 PM

highlights

  • कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी मिलने की अनुमति पर भारत ने पाक को भेजा जवाब
  • पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोपों में फांसी की सजा सुना रखी है

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी से मिलने की इजाजत देने की इस्लामाबाद की पेशकश पर उसे भारत की तरफ से प्रतिक्रया मिली है, जिस पर विचार किया जा रहा है।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा, 'कमांडर जाधव के लिए पाकिस्तान के मानवीय प्रस्ताव पर भारत ने जवाब दिया है। जिस पर विचार किया जा रहा है।' 

जाधव की भारतीय काउंसलर के साथ मुलाकात से लगातार इंकार करने वाले पाकिस्तान का यह फैसला आश्चर्यजनक माना जा रहा है। 10 नवंबर को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, जाधव की पत्नी को 'मानवता के आधार' पर मिलने की अनुमति दी गई है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'पाकिस्तान सरकार ने पूरी तरह मानवीय आधार पर पाकिस्तान में कमांडर कुलभूषण जाधव को उनकी पत्नी से मुलाकात कराने का निर्णय लिया है।'
पाकिस्तान अब तक जाधव से मिलने की भारतीय उच्चायोग के अनुरोधों को ठुकराता रहा है।

इसे भी पढ़ें: रेटिंग अपग्रेड के भुलावे में न रहे मोदी सरकार, ठीक नहीं हालात: मनमोहन

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोपों में फांसी की सजा सुना रखी है। हालांकि भारत की याचिका पर अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान इलाके से खुफिया छापों के दौरान पकड़ा गया था।

पाकिस्तान ने इस संबंध में एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें जाधव को यह कबूल करते दिखाया गया है कि वह भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के लिए काम करता था।
वहीं भारत का दावा है कि भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था।

इसे भी पढ़ें: भारत में यहां 8000 रुपये में मिलता है सीमेंट का एक बैग