logo-image

9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका में कोई बड़ी घटना नहीं हो सकी, जानें क्या है इसकी वजह

9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने अपनी सुरक्षा व्यस्था इतनी मजबूत कर ली है कि कोई भी अमेरिका में परिंदा भी पर नहीं मान सकता.

Updated on: 17 Jan 2020, 01:31 PM

नई दिल्ली:

9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका में अभी तक कोई बड़ी आतंकी घटना नहीं हुई है. दरअसल इस बीच अमेरिका ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को इतना ज्यादा मजबूत कर लिया है कि अब अमेरिका में एक परिंदा भी पर नहीं मार सकता है. यही कारण है कि पिछले 19 सालों में अमेरिका में आतंकी किसी भी बड़ी घटना को अंजाम नहीं दे पाए हैं. आज हम इसी बात का खुलासा करने वाले हैं कि आखिर 9/11 के बाद अमेरिक ने ऐसा क्या कर दिया कि अमेरिका में अब घुसना और आतंक फैलाना काफी मुश्किल हो गया है.
यूएसए पैट्रियट ऐक्ट (2001)
अमेरिका ने 9/11 आतंकी हमले के महज डेढ़ माह के अंदर यह कानून अस्तित्व में आया. जिसके जरिए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां बिना आपको जानकारी दिए घर और बिजनेस की तलाशी ले सकती है. एफबीआई को असिमित अधिकार मिला. एफबीआई बिना किसी अदालती आदेश के नेशनल सिक्योरिटी लेटर्स जारी कर सकती है. उसे यह साबित करने की जरुरत होगी कि मामला आतंकी से जुड़ा है.
नेशनल काउंटर टेररिज्म सेंटर (2003)
नेशनल काउंटर टेररिज्म सेंटर राष्ट्रीय और आतंकवाद रोधी प्रयासों को रोकने के लिए काम करता है. इस समूह में सीआईए, एफबीआई और रक्षा विभाग सहित अन्य संघीय एजेंसियों के विशेषज्ञों एक साथ काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषियों को फांसी तय, राष्ट्रपति ने खारिज की मुकेश की दया याचिका
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी पॉलिसी (2002)
अमेरिकी सुरक्षाकर्मी बाहरी देशों से आ रहे किसी भी नागरिकों के दस्तावेज, उसके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को खंगाल सकते हैं. एक ऐसी प्रशिक्षित टीम तैयार की गई जिसे पता है कि आतंकी हमलों जैसी स्थिति में तत्काल क्या कदम उठाए जाएं, कैसे निपटा जाए. शक पर वहां के सुरक्षाकर्मी लोगों के कपड़े उतरवाने से भी नहीं हिचकते.

यह भी पढ़ें: मुंबई से अहमदाबाद के लिए चल पड़ी दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस
आम लोगों को भी शामिल किया
अमेरिका ने 9/11 हमले से बचाव के लिए अमेरिका ने बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बनाई. इसमें स्थानीय स्तर के लोगों को शामिल किया गया और उन्हें सुरक्षा के टिप्स देने के साथ बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों के बीच से मुखबिर चुने गए. इससे आतंकियों के बारे में सरकार को मुखबिर से सटीक सूचना मिलने लगी.