logo-image

नापाक पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, कहा- शुक्रवार को लोग घरों से बाहर निकले

पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के मुताबिक ‘कश्मीर मुद्दे का हल उसकी विदेश नीति के एजेंडा में शीर्ष पर’ है.

Updated on: 30 Aug 2019, 06:32 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने फिर दोहराया कश्मीर मुद्दे का हल उसकी विदेश नीति के एजेंडा में शीर्ष पर
  • विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में होंगे शामिल
  • पठानकोट के हमले के बाद भारत नहीं कर रहा पाकिस्तान से बातचीत

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के मुताबिक ‘कश्मीर मुद्दे का हल उसकी विदेश नीति के एजेंडा में शीर्ष पर’ है. पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ हमेशा ही द्विपक्षीय वार्ता का समर्थन किया है, लेकिन भारतीय नेतृत्व इसके लिए तैयार नहीं है.

गौरतलब है कि भारत जनवरी 2016 में पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा पठानकोट एयरबेस पर हमला किये जाने के बाद से पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं कर रहा है. नई दिल्ली का कहना है कि वार्ता और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते.

इसे भी पढ़ें:सावधान पाकिस्तान, भारतीय वायुसेना के पास आ रहे हैं सुखोई और मिग के उन्नत संस्करण

फैसल ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर का हल हमारी विदेश नीति की बुनियाद है.’

उन्होंने यह भी कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) की बैठक में शरीक होने के लिए जिनेवा की यात्रा करेंगे.

इससे पहले, दिन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने की भारत की कार्रवाई के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों का आह्वान किया.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं चाहता हूं कि सभी पाकिस्तानी कल (शुक्रवार को) दोपहर 12 से साढे बारह बजे के बीच अपने घरों से बाहर निकलें और कश्मीरी अवाम के प्रति एकजुटता दिखाएं.’

उन्होंने कहा, ‘हमें कश्मीरियों को इस बारे में अवश्य ही एक मजबूत संदेश देना चाहिए कि हमारा राष्ट्र उनके साथ दृढता से खड़ा है.ट

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा रद्द किये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है.

और पढ़ें:पाकिस्तानी मंत्री ने अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया ये गंभीर आरोप

हालांकि, भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 हटाना आंतरिक विषय है. साथ ही, पाकिस्तान को सच्चाई को स्वीकार करने की सलाह दी है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के मित्र देश चीन की मांग पर इस महीने की शुरूआत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दे पर बंद कमरे में एक बैठक हुयी थी.

हालांकि, 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के ज्यादातर सदस्य देशों ने यह विचार प्रकट किया कि भारत और पाक को कश्मीर मुद्दे का हल द्विपक्षीय तरीके से करना चाहिए.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा था कि वह अगले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे को उठाएंगे.