logo-image

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा जापान

भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों में चालू व नई परियोजनाओं में जापान (Japan) 13,000 करोड़ रुपये (205.784 अबर येन) का निवेश करेगा.

Updated on: 14 Jun 2019, 07:50 PM

नई दिल्ली:

भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों में चालू व नई परियोजनाओं में जापान (Japan) 13,000 करोड़ रुपये (205.784 अबर येन) का निवेश करेगा. यह जानकारी शुक्रवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई.

यह भी पढ़ेंः सीएम जगन मोहन रेड्डी कल नीति आयोग की बैठक में होंगे शामिल, पीएम के सामने रखेंगे ये मांग

आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री जितेंद्र सिंह और भारत में जापान के राजदूत केंजी हिरमत्सु की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल के बीच बुधवार को नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद आधिकारिक तौर पर बताया गया कि जापान सरकार भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों में चल रही व नई योजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने डाक्टरों की हड़ताल को लेकर ममता को पत्र लिखकर कही ये बात

जापान जिन महत्वपूर्ण योजनाओं में सहयोग करेगा, उनमें असम में गुवाहाटी जल आपूर्ति परियोजना और गुवाहाटी मलजल निकासी परियोजना, असम और मेघालय में फैली पूर्वोत्तर सड़क नेटवर्क संपर्क सुधार परियोजना, मेघालय में पूर्वोत्तर नेटवर्क संपर्क सुधार परियोजना, सिक्किम में जैव-विविधता संरक्षण व वन प्रबंधन परियोजना, त्रिपुरा में टिकाऊ वन प्रबंधन परियोजना, मिजोरम में टिकाऊ कृषि व सिंचाई तकनीकी सहयोग परियोजना और नगालैंड में वन प्रबंधन परियोजना शामिल है.

यह भी पढ़ेंः नवजोत सिंह सिद्धू की इस पद पर है नजर, जानिए गुरु की चुप्‍पी से कांग्रेस में क्यों है बेचैनी का आलम

विज्ञप्ति के अनुसार, सिंह ने पिछले तीन से चार साल के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास और बदलाव लाने में जापान के योगदान की सराहना की.