logo-image

हाइड्रोजन बम का इस्तेमाल करते हुए उत्तर कोरिया ने किया अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण

जापान सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भूकंप की वजह उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण किया जाना है।

Updated on: 03 Sep 2017, 08:26 PM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने फिर से किया परमाणु परीक्षण
  • जापान सरकार ने की परमाणु परीक्षण की पुष्टि

New Delhi:

उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल परीक्षण के आसपास के क्षेत्र से रविवार को रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेकिन अब यह बात साफ हो गई है कि यह झटका भूकंप की वजह से नहीं बल्कि उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण की वजह से अाया।

विस्फोट के तत्काल बाद दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया द्वारा छठा परमाणु परीक्षण किए जाने का अंदेशा जताया था। हालांकि जापान सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भूकंप की वजह उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण किया जाना है।

उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का इस्तेमाल करते हुए अब तक का सबसे शक्तिशाील परमाणु परीक्षण किया है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण हाइड्रोजन बम विकसित किए जाने का दावा किए जाने के बाद किया है। विस्फोट के बाद उत्तर कोरिया ने भी बयान जारी कर हाइ़ड्रोजन बम का इस्तेमाल करते हुए सफल परमाणु परीक्षण किए जाने का दावा किया है।

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक धमाके की ताकत पांचवें परीक्षण से 9.8 गुना ज्यादा थी। भूकंप वैज्ञानिकों को उस जगह जमीन हिलने का पता चला है जहां उत्तर कोरिया ने पिछले परमाणु परीक्षण किए थे।  

दक्षिण कोरिया और जापान परमाणु परीक्षण से संबंधित जानकारियों को इकट्ठा और उनका विश्लेषण कर रहे हैं। सीएनएन ने आबे के हवाले से बताया, 'यदि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है तो हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसका पुरजोर विरोध करते हैं।'

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का कहना है कि दक्षिण कोरिया के जवानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने भूकंप के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक बुलाई है।

उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं।

उत्तर कोरिया ने फिर जापान के ऊपर दागी बैलिस्टिक मिसाइल