logo-image

जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री से मुलाकात की, मोदी की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की

स के मंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग इस विषय पर सार्थक परामर्श जारी रखेंगे. जयशंकर रूस की दो दिन की यात्रा पर मंगलवार को मॉस्को पहुंचे.

Updated on: 29 Aug 2019, 04:49 PM

नई दिल्‍ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यहां रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात कर अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की और दोनों ने आपसी हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से बातचीत में लावरोव ने कहा कि एक मुक्त व्यापार क्षेत्र के निर्माण पर यूरेशियाई आर्थिक संघ (ईएईयू) और भारत के बीच बातचीत के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया और सभी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा किया गया.

लावरोव ने कहा, ‘आज हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तथा व्लादीवोस्तक में पांचवीं ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम में उनके मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आगामी रूस यात्रा की तैयारियों पर ध्यान दिया.’  सरकारी तास समाचार एजेंसी ने उनके हवाले से कहा कि दोनों पक्षों ने यात्रा के एजेंडे पर विस्तार से चर्चा की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वे सही रास्ते पर हैं. पांचवें ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम का आयोजन व्लादीवोस्तक में 4 से 6 सितंबर तक होगा. 

लावरोव ने कहा, ‘ईएईयू नयी दिल्ली के साथ व्यापार और आर्थिक सहयोग को गहन करने पर ध्यान केंद्रित करता है. आज ईएईयू तथा भारत के बीच मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते पर आधिकारिक बातचीत शुरू करने के लिए जरूरी सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी हैं.’ ईएईयू पांच देशों का अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें अर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य तथा रूस हैं. इसकी स्थापना सदस्य देशों की अर्थव्यवस्थाओं के स्थिर विकास के लिए अनुकूल स्थितियां बनाने के मकसद से 2015 में की गयी थीं. लावरोव ने यह भी कहा कि जयशंकर के साथ उनकी बातचीत में रूस-भारत-ईरान प्रारूप में एक उत्तर-दक्षिण अंतरराष्ट्रीय परिवहन कॉरिडोर के निर्माण को तेज करने की जरूरत समेत कुछ विशेष मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया.

रूस के मंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग इस विषय पर सार्थक परामर्श जारी रखेंगे. जयशंकर रूस की दो दिन की यात्रा पर मंगलवार को मॉस्को पहुंचे. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी रूस यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने यहां आए हैं. विदेश मंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा है. जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘40 साल पहले मैं पहली बार मॉस्को आया था. दुनिया बदल गयी है लेकिन भारत-रूस संबंध स्थिर हैं.’  वह उप प्रधानमंत्री युरी बोरिसोव से भी मुलाकात करेंगे. जयशंकर की यात्रा से कुछ दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मॉस्को की यात्रा की थी और रूस के एनएसए निकोलोई पात्रुशेव से चर्चा की थी.