logo-image

अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर पर बोले जैक मा, बताया बेवकूफाना कदम

चीन के टायकून और अलीबाबा के सहसंस्थापक जैक मा का कहना है कि उन्हें बीजिंग और वाशिंगटन के बीच मौजूदा व्यापार युद्ध पसंद नहीं है.

Updated on: 06 Nov 2018, 01:35 PM

शंघाई:

चीन के टायकून और अलीबाबा के सहसंस्थापक जैक मा का कहना है कि उन्हें बीजिंग और वाशिंगटन के बीच मौजूदा व्यापार युद्ध पसंद नहीं है और यह विश्व की सबसे बेवकूफाना चीज है. जैक मा ने चाइना इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो में कहा, "इस दुनिया में व्यापार युद्ध सबसे बेवकूफाना चीज है."

10 लाख नौकरियों का वादा
सितंबर में उन्होंने 10 लाख नई अमेरिकी रोजगारों के सृजन के लिए अपने महत्वाकांक्षी वादे के पटरी से उतरने के लिए इसे ही जिम्मेदार ठहराया था. अमेरिका और चीन ने इस साल एक-दूसरे पर कई नए भारी आयात शुल्क लगाए हैं.

और पढ़ें : Bank में जमा पूरा पैसा नहीं होता है सुरक्षित, जमा करने से पहले जानें नियम

ट्रंप की राय
व्यापार युद्ध छिड़ने के बाद सामने आने वाली परिस्थितियों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उनके इस फैसले से अमेरिका को फायदा ही होगा, क्योंकि वह पहले से ही चीन के साथ बड़े व्यापार घाटे से जूझ रहा है. ट्रंप की दलीलें हैं कि चीन अमेरिकी कंपनियों की तकनीक यानी बौद्धिक संपदा की चोरी कर अमेरिका को हर साल 225 से 600 अरब डॉलर तक का नुकसान पहुंचाता है. साथ ही उसकी वजह से अमेरिका को हर साल 300 से 400 अरब डॉलर का व्यापार घाटा भी होता है.