logo-image

दुनिया के इस गांव में बसने पर मिलते हैं लाखों रुपये और फ्री में घर

इटली के गांव अपने यहां बसने के लिए लोगों को घर और पैसा दे रहे हैं. लोगों को वहां बसने के लिए फ्री में घर और 10 हजार यूरो यानि करीब 8.17 लाख रुपये मिलेंगे.

Updated on: 24 Jul 2019, 03:56 PM

रोम:

अभी आपको कहीं पर भी अपना आशियाना बसाने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. जमीन, मकान बनाने का खर्च, बिजली, पानी और अन्य मूलभूत सुविधाओं को पाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां आपको अपना आशियाना बनाने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है, बल्कि आपको वहां बसने के लिए घर और पैसे दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: इजराइल ने दक्षिण सीरिया पर मिसाइल हमले किए : सरकारी मीडिया

फ्री में घर और 8.17 लाख रुपये मिलेंगे
दरअसल, इटली के गांव अपने यहां बसने के लिए लोगों को घर और पैसा दे रहे हैं. लोगों को वहां बसने के लिए फ्री में घर और 10 हजार यूरो यानि करीब 8.17 लाख रुपये मिलेंगे. गांवों ने युवा परिवारों को यह ऑफर दिया है. गांवों का मानना है कि नए लोग उनके यहां आकर उनके समुदाय का हिस्सा बनें.

यह भी पढ़ें: स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल के छोटे भाई धोखाधड़ी के संदेह में गिरफ्तार

1185 के आस-पास बसाया गया था इन गांवों को
उत्तरी इटली के पीडमांट क्षेत्र में लोकाना जिले के कई गांव वीरान हैं. वहां की आबादी काफी कम हो गई है. इसके अलावा वहां ज्यादातर बुजुर्ग रहते हैं. शुरू में इस योजना में केवल इटली के लोगों को शामिल किया गया था, लेकिन समय बीतने के साथ अब यह स्कीम दुनियाभर के लोगों के लिए खोल दी गई है.

यह भी पढ़ें: 12 साल बाद होने वाले टोक्यो ओलंपिक की उलटी गिनती शुरू, पदकों का हुआ दीदार

हालांकि इस योजना से जुड़ने के लिए युवा परिवार के पास एक बच्चा होने की शर्त है. इन गांवों को 1185 के आस-पास बसाया गया था. इस गांव के मकान पत्थर और लकड़ियों से बने हुए हैं. यहां हाइड्रो इलैक्ट्रिसिटी प्लांट है. इसकी बिजली इटली के राज्यों और उद्योगों को बेची जाती है.