logo-image

अभी कोरोनावायरस के खात्मे की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी : डब्ल्यूएचओ

वायरस से अब तक 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 44,600 लोग प्रभावित हो चुके हैं.

Updated on: 13 Feb 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन में कोरोनावायरस के नए मामलों में कमी आने के बावजूद इसके खात्मे के बारे में अभी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी. बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसुस ने कहा, यह महामारी अभी भी किसी भी दिशा में बढ़ सकती है. इससे पहले, चीन ने कोरोनावायरस के नए मामलों की जानकारी दी, जो पिछले दो हफ्तों में प्रतिदिन के हिसाब से सबसे कम है.

वायरस से अब तक 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 44,600 लोग प्रभावित हो चुके हैं. चीनी प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से एक दिन में प्रभावित होने वाले लोगों का सर्वाधिक आंकड़ा पिछले सप्ताह आया था जब एक दिन में 4,000 लोगों के वायरस से प्रभावित होने की खबर आई थी.



यह भी पढ़ें-चीन में कोरोना वायरस से ओपेक देशों ने घटाया कच्चे तेल की मांग का अनुमान

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान ने कहा, मुझे लगता है कि फिलहाल इस बीमारी की शुरुआत, मध्य और अंत के बारे में अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी. डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि हम वैक्सीन खोज निकालेंगे. इसमें कुछ समय लगेगा. कोई वैक्सीन रातभर में नहीं बन जाता."

यह भी पढ़ें-Corona virus: कोलकाता में 19 चीनी क्रू को थर्मल स्कैनिंग के बाद मिली प्रवेश की अनुमति, कल फिर होगी जांच

इसके पहले डब्ल्यू एच ओ ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करते हुए बुधवार को अंतरराष्ट्रीय जन-स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. जापान के योकोहामा तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज में 2 भारतीय भी इस वायरस की चपेट में आ गए हैं. क्रूज पर 3711 लोग सवार हैं, जिनमें 2666 गेस्ट और 1045 चालक दल के सदस्य हैं. इसमें 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री भारतीय नागरिक हैं. भारत के क्रू मेंबर्स ने प्रधानमंत्री मोदी से खुद को बचाने की गुहार लगाई है.

सभी 174 को जापानी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार पर्याप्त उपचार के लिए अस्पतालों में ले जाया गया है. जिन लोगों के सैंपल पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं, उन्हें क्रूज से जाने की इजाजत नहीं दी गई है. हालांकि, गंभीर रूप से बीमार यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को अस्पतालों या मेडिकल सुविधाओं की निगरानी में ले जाने की अनुमति दी गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम ने कहा है कि न्यू कोरोना वायरस से ग्रस्त निमोनिया को डब्ल्यूएचओ ने सीओवीआईडी-9 नाम दिया है. उन्होंने कहा कि पहला टीका 18 महीनों के भीतर तैयार कर लिया जाएगा.

बता दें कि विश्व में कोरोना वायरस का कहर जारी है. चीन में काफी दर्दनाक स्थिति बनी हुई है. चीन के शहर वुहान में अबतक सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है. लोग काफी दहशत में है. चीन से आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है. 19 चीनी क्रू मेंबर्स को कोलकाता में जांच करने का बाद प्रवेश करने की अनुमति दी गई. सिंगापुर के रास्ते चीन के शंघाई से आने वाले एक जहाज के 19 चीनी दल को कोलकाता के पास सागर द्वीप में छोड़ दिया गया. सभी क्रू की थर्मल स्कैनिंग की गई, इसके बाद प्रवेश करने की अनुमति दी गई. क्रू की थर्मल स्कैनिंग कल फिर से की जाएगी.