logo-image

रॉकेट हमले के बाद इजराइल ने गाजा में हमास को निशाना बनाया : सेना

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा, “गाजा पट्टी से इजराइली क्षेत्र में दो रॉकेट दागे गए थे” और वायु सुरक्षा द्वारा इन्हें हवा में ही नष्ट कर दिया गया

Updated on: 16 Nov 2019, 05:56 PM

गाजासिटी:

इजराइल ने हमास को निशाना बनाते हुए गाजा पर शनिवार को फिर हमला बोला. सेना ने कहा कि दो दिन पूर्व शुरू हुए संघर्ष विराम के बावजूद फलस्तीनी क्षेत्र से रॉकेट दागे गए थे. सेना ने कहा कि पूर्व के अभियानों से इतर हमले में इस्लामी जिहाद को निशाना नहीं बनाया गया बल्कि इस बार निशाने पर हमास था जिसका वास्तव में गाजा पर नियंत्रण है और अब तक उसे हिंसा से दूर रखा गया था.

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा, “गाजा पट्टी से इजराइली क्षेत्र में दो रॉकेट दागे गए थे” और वायु सुरक्षा द्वारा इन्हें हवा में ही नष्ट कर दिया गया. सेना ने कहा कि वह गाजा में “फिलहाल हमास के आतंकी ठिकानों को निशाना बना रही है.” फलस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजराइली हमले क्षेत्र के उत्तर में हमास के दो ठिकानों पर लक्षित थे. इजराइल ने मंगलवार को एक अभियान में इस्लामी जिहाद के एक सर्वोच्च कमांडर की हत्या की थी. यह संगठन गाजा पट्टी क्षेत्र में हमास के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली फलस्तीनी चरमपंथी समूह है. इस हमले के तत्काल बाद इस्लामी जिहाद द्वारा इजराइल में जवाबी रॉकेट हमले किये गए.

इन हमलों की वजह से देश के दक्षिणी और मध्य क्षेत्र में लोगों को सुरक्षित ठिकानों में पनाह लेनी पड़ी. इजराइली सेना ने कहा कि लड़ाई में उसके इलाके में करीब 450 रॉकेट दागे गए और वायु रक्षा ने उनमें से दर्जनों को आसमान में ही नष्ट कर दिया. इसके जवाब में इजराइली वायुसेना ने भी हवाई हमले किये. दो दिनों तक चली हिंसा में 34 फलस्तीनी मारे गए थे जबकि इजराइल की तरफ किसी के मारे जाने की खबर नहीं है. इसके बाद गुरुवार सुबह दोनों पक्षों में संघर्षविराम पर सहमति बनी थी.