अमेरिका की चेतावनी, अब भी खतरनाक है ISIS, बगदादी की मौत का ले सकता है बदला

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 31, 2019 08:28:14 PM
बगदादी

बगदादी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) अब भी खतरनाक बना हुआ है और अमेरिकी हमले में अपने नेता अबु बक्र अल बगदादी की मौत का बदला लेने के लिए वह हमला कर सकता है. पेंटागन ने इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बक्र अल बगदादी पर उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी बलों के हमलों से जुड़े छोटे वीडियो जारी किए हैं. अमेरिका की केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल केनैथ मैकेंजी ने वीडियो जारी होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि हो सकता है कि आतंकवादी संगठन का नेतृत्व बंटा हुआ हो, और हो सकता है कि इसे ठीक होने में कुछ वक्त लगे लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि यह खतरा नहीं है.

मेकैंजी ने कहा,‘आईएसआईएस एक विचारधारा है तो इसलिए हम किसी भ्रम में नहीं है कि यह इतने भर से समाप्त हो जाएगी कि हमने बगदादी को खत्म कर दिया है.'

इसे भी पढ़ें:बिना बेहोश किए लड़की की यहां की गई ब्रेन सर्जरी, इतिहास में पहली बार ऑपरेशन का दिखाया गया लाइव Video

उन्होंने कहा, ‘वह खतरनाक रहेंगे. हमें संदेह है कि वह बदला लेने के लिए किसी प्रकार का हमला करेंगे, हम इसके लिए तैयार है. लेकिन हमें यह बात जाननी होगी कि चूंकि यह एक विचारधारा है तो आप इसे पूरी तरह से कभी समाप्त नहीं कर पाएंगे.’

मैकेंजी ने कहा कि आईएसआईएस और उसके जैसी अन्य संस्थाओं के खिलाफ अमेरिका की दीर्घकालिक सफलता की परिभाषा यह नहीं है कि उस विचारधारा को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए बल्कि यह है कि इनकी मौजूदगी ऐसे स्तर पर पहुंच जाए कि दुनिया के किसी भी कोने में ये हों, वहां के स्थानीय सुरक्षा बल इनसे निपट सकें.

और पढ़ें:इस तरह मारा गया दुनिया का खूंखार आतंकी और IS सरगना अबु बकर अल-बगदादी, देखें Video

बता दें कि अमेरिका ने अबू बक्र अल-बगदादी के मारे जाने के बाद जो उसकी जगह ले सकता था, उसे भी मार गिराया है. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'पुष्टि हुई है कि अबू बक्र अल-बगदादी की जगह लेने वाले को अमेरिकी सैनिकों ने मार गिराया है. पूरी संभावना थी कि वही (आतंकी संगठन की) कमान संभालता..अब वह भी मारा जा चुका है.

First Published: Oct 31, 2019 08:28:14 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो