logo-image

इस्लामिक जिहाद कमांडर का आतंकवाद भड़काने में बड़ा हाथ था : नेतन्याहू

नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल बात को बढ़ाना नहीं चाहता लेकिन जरूरी होने पर जवाब देगा.

Updated on: 12 Nov 2019, 09:59 PM

नई दिल्‍ली:

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि इज़राइली अभियान में मारा गया इस्लामिक जिहाद का कमांडर बहा अबु अल-अता गाजा पट्टी से होने वाली तमाम आतंकवादी घटनाओं के पीछे एक बड़ा हाथ था. साथ ही उन्होंने कहा कि वह एक ‘टाइम बम’ था जिसे सुरक्षा कैबिनेट ने सर्वसम्मति से निष्क्रिय करने का फैसला किया. इज़राइल डिफेंस फोर्सेज और इज़राइल की आतंरिक सुरक्षा एजेंसी शिन बेत ने संयुक्त वक्तव्य में घोषणा की कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से मंजूर किए गए एक अभियान के तहत तड़के साढ़े चार बजे निशाना बनाकर किए गए हमले में बहा अबु अल अता (42) को मार गिराया गया.

टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में नेतन्याहू ने कहा कि अता गाजा पट्टी से पैदा होने वाले आतंकवाद की मुख्य जड़ था और उसने कई आतंकी हमलों की साजिश रची तथा अंजाम दिया. नेतन्याहू ने कहा, “पिछले कुछ समय से, यह खूंखार आतंकवादी गाजा पट्टी से आतंकवाद का मुख्य षड्यंत्रकर्ता था. उसने कई आतंकी हमलों की साजिश रची और अंजाम दिया. उसने गाजा पट्टी से सटे इलाकों में सैकड़ों रॉकेट दागे, जिनके असर के हम गवाह रहे हैं . वह कुछ ही समय में कुछ और हमले करने की साजिश रच रहा था. उन्होंने आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोचावी और शिन बेत के निदेशक नादव अरगामन के साथ दिए गए संबोधन के दौरान कहा, 'जो कोई हमें तकलीफ देगा, हम उन्हें नहीं बख्शेंगे. जिस किसी को यह लगता है कि वह हमारे शिकंजे से बच जाएगा तो यह उसकी गलतफहमी है.’

यह भी पढ़ें-ठांय-ठांय के बाद यूपी पुलिस ने इस तरह से की अनोखी घुड़सवारी, देखें वीडियो

नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल बात को बढ़ाना नहीं चाहता लेकिन जरूरी होने पर जवाब देगा. सेना और शिन बेत ने कहा, ‘‘हाल के महीनों में इज़राइल में हुए कई हमलों, रॉकेट से किए गए हमलों के पीछे अता ही था. वह कई और हमलों की साजिश रच रहा था.’’ नेतन्याहू ने यह भी बताया कि इस अभियान पर कैबिनेट ने कई महीनों तक चर्चा की और आईडीएफ को उचित समय पर इस अभियान को अंजाम देने को कहा गया था. गाजा पट्टी से लगातार रॉकेट दागे जाने के बीच इजराइली नेता ने नागरिकों से, “गृह कमान के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की” अपील की है. इस बीच, इस्लामिक जिहाद ने अता की मौत का करारा जवाब देने की चेतावनी दी है. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, रामनाथ कोविंद ने स्वीकार की नरेंद्र मोदी कैबिनेट की सिफारिश