logo-image

यूके के मंत्री ने जताई आशंका, केमिकल हथियारों से ब्रिटेन पर हमला कर सकता है आईएस

आईएस ब्रिटेन में बड़े तौर पर लोगों की हत्या करना चाहता है और इसके लिए वह केमिकल हथियारों से हमले की योजना बना रहा है।

Updated on: 02 Jan 2017, 08:21 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक इस्लामिक स्टेट (आईएस) ब्रिटेन में बड़े तौर पर लोगों की हत्या करना चाहता है और इसके लिए वह केमिकल हथियारों से हमले की योजना बना रहा है। इस बात की आशंका यूके के एक मंत्री ने जताई है।

'द संडे टाइम्स' को दिए गए इंटरव्यू में मंत्री बेन वॉलेस ने बताया कि यूके के खुफिया विभागों के प्रमुखों ने इस बात के लिए चेतावनी जारी कर दी है। साथ ही इससे निपटने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि आईएस की ओर से सीरिया और ईराक में केमिकल हथियारों के इस्तेमाल की बात सामने आ चुकी है और अब इस बात की पूरी आशंका है कि यह आतंकी संगठन ब्रिटेन में इन हथियारों का इस्तेमाल करना चाहता है।

अपनी इस बात को पुख्ता करने के लिए मंत्री ने फरवरी में मोरक्को में एक आईएस सेल के अरेस्ट का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि मोरक्को में गिरफ्तार हुए आईएस आतंकियों के पास से कुछ सामान बरामद किए गए थे, जिनका इस्तेमाल केमिकल हथियारों की तैयारी में किया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः आतंकी संगठन IS ने तुर्की के 2 जवानों को जिंदा जलाया, वीडियो किया जारी

वॉलेस का मानना है कि मध्यपूर्व में आईएस की पकड़ ढीली पड़ने के बाद यह संगठन ब्रिटेन को अपना बड़ा निशाना बना सकता है। सीरिया में करीब 800 ब्रिटिश सैनिक आईएस के खिलाफ मोर्चा लेने गए थे, जिनमें से सिर्फ आधे ही वापस आ सके हैं। इन सैनिकों में से करीब 100 की हत्या कर दी गई है।