logo-image

दस दिनों के अंदर मोसुल को आईएस के चंगुल से करा लिया जाएगा मुक्तः इराकी सेना

इराकी सुरक्षा बलों ने उम्मीद जताई है कि वह 10 जून तक मोसुल को आईएस के चंगुल से मुक्त करा लेंगे।

Updated on: 30 May 2017, 06:03 PM

नई दिल्ली:

इराकी सुरक्षा बलों ने उम्मीद जताई है कि वह 10 जून तक मोसुल को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चंगुल से मुक्त करा लेंगे। खूंखार आतंकी संगठन जून 2014 में मोसुल पर अपना कब्जा जमा लिया था।

इराक के विशेष अभियान बल के कमांडर मेजर कुसे अल-किनानी ने समाचारपत्र टेलीग्राफ को बताया, 'आईएस ने मोसुल पर 10 जून 2014 को कब्जा किया था, इसलिए इस साल 10 जून तक इसे जरूर मुक्त करा लिया जाना चाहिए।'

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस के कब्जे वाले इलाकों को मुक्त कराने के सेना ने दो सप्ताह का समय निर्धारित किया है। हवाईअड्डे और विश्वविद्यालय सहित मोसुल के अधिकांश भागों पर सुरक्षा बल पहले ही नियंत्रण कर चुके हैं।

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि शहर में करीब 165,000 नागरिक रह रहे हैं जिनके बीच अभी भी अज्ञात संख्या में आईएस के लड़ाके छिपे हुए हैं।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान का नया पैंतरा, कहा- कुलभूषण जाधव ने आतंकी घटनाओं की खुफिया जानकारी दी

इराक के प्रधानंमत्री हैदर-अल-अबादी ने सोमवार को मोसुल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पश्चिमी मोसुल के आसपास के जिन कुछ इलाकों में आईएस का अभी भी कब्जा है। उन्होंने बताया कि इराकी सुरक्षाबल वहां से उन्हें खदेड़ने के अंतिम चरण में हैं।

अबादी ने कहा, 'दुश्मन हार की स्थिति में पहुंच चुका है और मोसुल में अपने किसी मकसद में कामयाब नहीं हो सकता।' उन्होंने बताया, 'आईएस एक बार मोसुला को अपनी राजधानी माना था।' पीएम के अनुसार, सुरक्षाबलों ने मोसुल के 95 फीसदी हिस्से को आईएस के चंगुल से मुक्त करा लिया है।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान फेसबुक पर धड़ल्ले से कट्टरता फैला रहे प्रतिबंधित आतंकी संगठन