नए फुटेज में यूक्रेन के विमान को लगती नजर आईं ईरानी मिसाइलें

Bhasha  |   Updated On : January 15, 2020 01:13:13 PM
नए फुटेज में यूक्रेन के विमान को लगती नजर आईं ईरानी मिसाइलें

नए फुटेज में यूक्रेन के विमान को लगती नजर आईं ईरानी मिसाइलें (Photo Credit : File Photo )

वाशिंगटन:  

एक नया वीडियो फुटेज सामने आया है जिसमें रात को ईरान की दो मिसाइलें आगे बढ़ती और यूक्रेन के विमान को लगती नजर आ रही हैं. गौरतलब है कि दुर्घटनावश ईरान की मिसाइल का निशाना बनने के बाद यूक्रेन के विमान में सवार सभी 176 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंगलवार को सत्यापित सुरक्षा कैमरे का यह फुटेज प्रकाशित किया है. विमान पहली मिसाइल लगते ही लड़खड़ाने लगा था. विमान ने तेहरान से यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए उड़ान भरी थी. यूक्रेन का यह विमान तेहरान से उड़ान भरते ही क्रैश हो गया था. विमान में सवार 176 यात्रियों में से कनाडा के 63 और यूक्रेन के 11, स्‍वीडन के 10, अफगानिस्‍तान के 4, जर्मनी के 3 और ब्रिटेन के 3 लोग भी विमान में थे.

टाइम्स ने कहा कि ईरानी सैन्य क्षेत्र से चार मील दूर एक गांव की छत से बनाई गई यह फिल्म थोड़ी धुंधली है. इसमें कीव जा रहे विमान में आग लगी नजर आ रही है जो तेहरान के हवाईअड्डे के पास चक्कर लगा रहा है. इसके कुछ मिनट बाद उसमें विस्फोट होता है और वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है. तेहरान ने कई दिनों तक पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज किया कि बोइंग 737 को मिसाइल से मार गिराया गया था, लेकिन पिछले शनिवार को उसने विमान को मार गिराने की बात स्वीकार की थी.

ईरान ने मंगलवार को घोषणा की थी कि यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. इस दुर्घटना को लेकर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं.

इससे पहले ईरान के एक शख्‍स ने टि्वटर पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें आसमान में रोशनी नजर आ रही थी. वीडियो में अचानक विस्‍फोट होता दिख रहा है. दावा किया जा रहा था कि ईरान की मिसाइल ने ही विमान को हिट किया है. बाद में ईरान की सेना और सरकार ने यह गलती मान ली और विश्‍व समुदाय से माफी भी मांग ली.

First Published: Jan 15, 2020 12:48:39 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो