logo-image

कहीं साजिशन तो नहीं गिराया गया यूक्रेन का विमान, जिसमें दफन हो गए 180 लोग

ईरान की राजधानी तेहरान के पास बुधवार को बड़ा हादसा पेश आया. यहां यूक्रैन का एक विमान क्रैश हो गया है. हालांकि इसे हादसा करार दिया जा रहा है, लेकिन हादसे के बाद अब इस बात की आशंका जताई जाने लगी है कि कहीं इस विमान को साजिशन तो नहीं मार गिराया गया.

Updated on: 08 Jan 2020, 02:28 PM

नई दिल्‍ली:

ईरान की राजधानी तेहरान के पास बुधवार को बड़ा हादसा पेश आया. यहां यूक्रैन का एक विमान क्रैश हो गया है. हालांकि इसे हादसा करार दिया जा रहा है, लेकिन हादसे के बाद अब इस बात की आशंका जताई जाने लगी है कि कहीं इस विमान को साजिशन तो नहीं मार गिराया गया. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त विमान में 180 यात्री मौजूद थे जिनमें से कोई भी नहीं बचा. हादसा तेहरान एयरपोर्ट के पास हुआ. शुरुआती जांच के मुताबिक ये हादसा प्लेन में तकनीकी खराबी के चलते हुआ. लेकिन हादसे के वक्‍त को देखते हुए अब तरह तरह की आशंकाए बलबती होती जा रही हैं. 

दरअसल इस घटना से कुछ ही देर पहले ईरान (Iran) ने बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Airport) पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक (American Air Strike) में मारे गए अपने सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी (Qassim Suleimani) की मौत का बदला लेते हुए ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 22 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया है. बाद में इस हमले की पुष्टि पेंटागन ने भी की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल बेस पर अमेरिकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए मिसाइलें दागी. इसके कुछ ही देर बाद खबर आई की युक्रेन का विमान हादसे का शिकार हो गया और उसमें 180 यात्री सवार बताए गए थे, बाद में पता चला कि सभी यात्रियों की मौत हो गई है.

ISNA के मुताबिक, बताया जा रहा है कि विमान को स्थानीय समयानुसार सुबह 5:15 पर उड़ान भरनी थी. हालांकि, इसे 6:12 पर रवाना किया गया. टेकऑफ के बाद ही बोइंग 737 में तकनीकी खराबी आ गई और इसने डेटा भेजना बंद कर दिया. कुछ देर बाद ही ये क्रैश हो गया. एयरलाइन ने इस मामले में अब तक बयान जारी नहीं किया है.
आपको यह भी बता दें कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों में 80 लोग मारे गए हैं. ईरानी मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है. हालांकि अमेरिका की ओर से अभी तक इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है. बुधवार रात को ईरान (Iran) ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से इराक में मौजूद अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया था. हमले की पुष्टि पेंटागन ने भी की है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस हमले के बाद सुरक्षा विशेषज्ञों से सलाह मशविरा किया. ईरानी मीडिया का दावा है कि इस हमले में लगभग 80 लोगों की जानें गई हैं.