logo-image

रंग लाई भारत की कोशिश, ईरान ने जब्त पोत पर सवार 9 भारतीयों को किया रिहा

इसके बाद 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में है जिनमें 'रिआह' के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं

Updated on: 26 Jul 2019, 09:17 AM

नई दिल्ली:

ईरान ने जुलाई की शुरुआत में 'एमटी रिआह' पोत को पड़ा थआ जिसमें 12 भरातीय सवार थे. इनमे से 9 भारतीय कों अब ईरान ने रिहा कर दिया है, इसके बाद 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में है जिनमें 'रिआह' के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  इमरान खान के कबूलनामे के बाद भारत की दो टूक- अब फौरन आतंकियों के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई करे पाकिस्तान

दरअसल 'एमटी रिआह' के बाद पिछले हफ्ते ईरान ने ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ को पकड़ लिया था. इसके अलावा ईरान ने ‘ग्रेस-1’ नाम के टैंकर को भी जब्त कर लिया था जिसके चालक दल के 24 भारतीय सदस्य अब भी जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं. खबरों के मुताबिक भारतीय अधिकारियों ने उन लोगों से मुलाकात की और आश्वस्त किया कि सरकार उनकी रिहाई के लिए छोस कदम उठाएगी. बताया जा रहा है कि जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें: PM बनने के बाद बोरिस ने संसद में कहा, ब्रिटेन के ‘नये स्वर्ण युग’ के लिए काम करेंगे

बता दें, भारत ने चालक दल के सदस्यों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें शुरू कर दी थीं. भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने ईरानी राजदूत अली चेगेनी से मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर बातचीत की थी.