logo-image

इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमलों के बाद ईरान का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

ईरान ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए बुधवार को इराक स्थित अमेरिकी सैन्य बलों के ठिकानों पर हमले किए.

Updated on: 08 Jan 2020, 06:10 PM

तेहरान:

ईरान ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए बुधवार को इराक स्थित अमेरिकी सैन्य बलों के ठिकानों पर हमले किए. ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने एक बयान में कहा कि ‘ऑपरेशन मार्टिर सुलेमानी’ अमेरिकी हमलावरों के आपराधिक एवं आतंकी अभियान के जवाब और सुलेमानी की कायराना हत्या एवं दर्दनाक शहादत का बदला लेने के लिए था. इसमें कहा गया, ‘अमेरिकी आतंकी सेना के हमलावर हवाई प्रतिष्ठान पर जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें दागी गईं. एन अल असद, और यह ठिकाना नष्ट कर दिया गया.’

यह भी पढ़ेंःईरान का बड़ा बयान- प्लेन के इंजन में इस गड़बड़ी के कारण तेहरान के पास हुआ बड़ा हादसा

बयान में कहा गया, ‘इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर इस महान विजय के लिए इस्लाम के अनुयायियों को बधाई देती है और इस्लामी ईरान के महान तथा समर्पित लोगों को यह सूचित करती है. 1- हम बड़े शैतान, क्रूर और अहंकारी अमेरिकी शासन को चुनौती देते हैं कि किसी भी नए दुर्भावनापूर्ण कृत्य या हमलावर गतिविधि का अंजाम और भी अधिक दर्दनाक तथा विनाशकारी होगा. 2- हम अमेरिका की आतंकी सेना को आधार उपलब्ध कराने वाली उसकी मित्र सरकारों को चेतावनी देते हैं कि ऐसे किसी भी स्थल को निशाना बनाया जाएगा जिसका इस्तेमाल इस्लामी गणराज्य ईरान के खिलाफ किसी भी तरह की शत्रुतापूर्ण और हमलावर गतिविधि के लिए किया जाएगा. 3-हमें नहीं लगता कि यहूदी शासन इन अपराधों के लिए (जिम्मेदारी) किसी भी तरह अमेरिका से अलग है. 4-हम अमेरिकी लोगों को सलाह देते हैं कि वे और अधिक नुकसान तथा क्षेत्र में मौजूद अपने सैनिकों का जीवन बचाने के लिए अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाएं.

ईरान (Iran) ने बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Airport) पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक (American Air Strike) में मारे गए अपने सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी (Qassim Suleimani) की मौत का बदला लेना शुरू कर दिया है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया है. हालांकि, ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले से इस देश को इसकी जानकारी दे दी थी.

यह भी पढ़ेंःअमेरिका-ईरान में टकराव की वजह से Air India ने उठाया कदम, नहीं करेगी ये काम

AFP के मुताबिक, ईरान ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया. ईरान ने अमेरिका से बदला लेने का पहले ही खुलासा कर दिया था. अमेरिकी एयरबेस पर हमले के बाद इराक ने कहा कि ईरान ने हमें पहले ही इस हमले की सूचना दे दी थी. इराक का कहना है कि ईरान ने अमेरिकी बलों पर 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अटैक की सूचना दे दी थी. बताया जा रहा है कि ईरान के इस हमले में 80 लोगों की मौत हो गई है. ईरानी मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है.

वहीं, इराक में अमेरिकी के एयरबेस पर हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ALL IS Well! डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, ईरान ने इराक में अमेरिका के दो ठिकानों पर हमला किया है. हमले के बाद वहां नुकसान का आकलन किया जा रहा है. अभी तक सब ठीक है. हमारे पास दुनिया में कहीं भी सबसे शक्तिशाली और सुसज्जित सेना है. मैं कल सुबह अपना बयान जारी करूंगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले अमेरिका ने 3 जनवरी 2020 को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी और इराके के टॉप कमांडर Abu Mahdi al-Muhandis को मार गिराया था. जिसके बाद ईरान ने भी अमेरिका को इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.