logo-image

ईरानी सेना ने अब माना, मानवीय चूक से उक्रेन का विमान मार गिराया; सवार थे 176 यात्री

ईरान की सेना ने अब कबूल किया है कि मानवीय चूक के चलते गलती से तेहरान के पास विमान को मार गिराया था.

Updated on: 11 Jan 2020, 10:18 AM

highlights

  • बुधवार को तेहरान के निकट उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान हादसे का शिकार हुआ.
  • ईरान की सेना ने अब कबूल किया है कि मानवीय चूक से विमान को मार गिराया था.
  • पहले कहा था ईरान में दुर्घटनाग्रस्त यूक्रेन का विमान तकनीकी खराबी से गिरा था.

तेहरान:

बुधवार को यूक्रेन विमान हादसे पर ईरान की सेना ने अब कबूल किया है कि मानवीय चूक के चलते गलती से तेहरान के पास विमान को मार गिराया था. गौरतलब है कि यह विमान बुधवार को तेहरान के निकट उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद हादसे का शिकार हो गया था और इसमें 176 यात्री सवार थे. गौरतलब है कि ईरान के नागरिक विमानन संगठन (सीएओआई) प्रमुख अली आबेदजादेह ने शुक्रवार को कहा था कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान तकनीकी खराबी की वजह से गिरा था और पश्चिमी देशों का यह दावा गलत है कि वह हमारे मिसाइल हमले की चपेट में आकर नष्ट हुआ था.

यह भी पढ़ेंः पाक की नापाक साजिशः सीमा पार आतंकी लॉन्च पैड सक्रिय, जैश के 300 आतंकी मौजूद

पहले किया था इंकार
आबेदजादेह ने कहा था अगर इस विमान पर कोई मिसाइल हमला हुआ होता तो इसके टुकड़े काफी बड़े क्षेत्र में बिखरे होते लेकिन सारे टुकड़े एक ही स्थान पर मिले हैं. उन्होंने कहा कि जांच दल विमान के ब्लैक बॉक्स से प्राप्त होने वाली जानकारी का इंतजार कर रहा है. विमान के पायलट ने उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद वापस लौटने के लिए कंट्रोल टावर को सूचना दी थी लेकिन बीच हवा में ही इसके इंजन में आग लग गई थी और दो मिनट बाद यह पूरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

यह भी पढ़ेंः Kannauj Bus Accident : अगर प्रशासन कुम्भकरण की तरह न सोता तो मौत की टक्कर न होती | कन्नौज Live Update

कुछ देशों ने दिए थे प्रमाण
इससे पहले ईरान ने इराक में अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाकर कई मिसाइलें दागी थीं. अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडाई अधिकारियों ने दावा किया था कि उनके पास इस तरह के वीडियो हैं जिनमें इस बात का प्रमाण है कि यह ईरान से छोड़ी गई मिसाइलों की चपेट में आकर गिरा था लेकिन ईरान का कहना था कि यह तकनीकी खराबी की वजह से गिरा था.