logo-image

कंगाल पाकिस्तान के बाद अब ये मुस्लिम देश भी बर्बादी की कगार पर

बढ़ती महंगाई ईरान के लोगों के साथ-साथ वहां की अर्थव्यवस्था को भी भयानक नुकसान पहुंचा रही है. IMF ने कमजोर अर्थव्यवस्था की वजह से महंगाई दर बढ़कर 50 फीसदी होने की आशंका जताई है.

Updated on: 08 May 2019, 11:28 AM

highlights

  • ईरान में महंगाई दर बढ़कर 50 फीसदी होने का अनुमान: IMF
  • बढ़ती महंगाई से लोगों के साथ अर्थव्यवस्था को भी नुकसान
  • 2019 में अर्थव्यस्था में 6 फीसदी तक की गिरावट का अनुमान

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के बाद ईरान भी कंगाली की ओर बढ़ रहा है. बता दें कि पाकिस्तान में इस समय महंगाई अपने चरम पर है. उसके ऊपर कर्ज में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. वहीं अब ईरान की ओर से भी बेहद निराशाजनक खबर आ रही है. जानकार ईरान की आर्थिक बर्बादी के पीछे अमेरिकी की पाबंदी को मान रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी जमानत के लिए तीसरी बार करेगा अपील, 2 बार खारिज हो चुकी है अर्जी

महंगाई से ईरान पहुंचा बर्बादी के कगार पर
ब्लूमबर्ग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती महंगाई ईरान के लोगों के साथ-साथ वहां की अर्थव्यवस्था को भी भयानक नुकसान पहुंचा रही है. वहीं IMF ने भी लगातार कमजोर हो रही अर्थव्यवस्था की वजह से महंगाई दर बढ़कर 50 फीसदी होने की आशंका जताई है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ईरान की मुद्रा रियाल की कीमत लगातार गिर रही है. कमजोर रियाल से ईरान में खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. बता दें कि ईरान की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ लगातार दूसरे साल घटी है.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, 108 रुपये लीटर बिक रहा पेट्रोल

2019 में ईरान की अर्थव्यस्था में 6 फीसदी तक की गिरावट का अनुमान - Inflation expected to increase to 50 percent
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुमान के मुताबिक अमेरिका ने मई के पहले हफ्ते से ईरान से क्रूड एक्सपोर्ट पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. ईरान के क्रूड एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध से वहां की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ना तय माना जा है. उनका कहना है कि अमेरिकी पाबंदी की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था बेहद तेजी से घट रही है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीय बच्ची पर जानलेवा हमला, हजारों लोग बचाने आगे आए

IMF के मुताबिक पिछले साल ईरान की अर्थव्यवस्था में 3.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं 2019 में अर्थव्यस्था में 6 फीसदी तक की गिरावट आने का अनुमान है. बता दें कि ईरान पर अमेरिकी पाबंदी से ईरान की सरकार को कच्चे तेल के एक्सपोर्ट से मिलने वाली 10 अरब डॉलर से ज्यादा की आय बंद हो गई है.