logo-image

अमेरिकी एयरबेस पर ईरानी हमले के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों को दी ये सलाह

इराक (Iraq) में अमेरिकी एयरबेस (American Airbase) पर ईरान (Iran) की ओर से किए गए हमलों के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने भारत के नागरिकों को सलाह दी है कि वे अगली सूचना तक इराक की सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचें.

Updated on: 08 Jan 2020, 10:45 AM

नई दिल्‍ली:

इराक (Iraq) में अमेरिकी एयरबेस (American Airbase) पर ईरान (Iran) की ओर से किए गए हमलों के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने भारत के नागरिकों को सलाह दी है कि वे अगली सूचना तक इराक की सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचें. विदेश मंत्रालय ने इराक में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि भारतीय नागरिक इराक में भी यात्रा करने से बचें.

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि बगदाद में हमारा दूतावास और एरबिल में वाणिज्य दूतावास इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से काम करना जारी रखेगा. साथ ही भारत ने ईरान, इराक और खाड़ी क्षेत्र में तनाव के बाद हवाई यात्रा से बचने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका के एरबिल और अल असद एयरबेस पर हमले का जानें क्‍या था कोडवर्ड

उधर, इराक में अमेरिकी एयरबेस अल असद पर ईरान की ओर से दागे गए बैलिस्‍टिक मिसाइल के बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा- ALL IS Well! डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट में कहा, ईरान ने अमेरिका के दो ठिकानों पर हमला किया है. वहां नुकसान का आकलन किया जा रहा है. अभी तक सब ठीक है. हमारे पास दुनिया में कहीं भी सबसे शक्तिशाली और सुसज्जित सेना है. मैं कल सुबह अपना बयान जारी करूंगा.

वहीं हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्‍छेद 51 के तहत आत्मरक्षा में यह हमला किया है. यह उस कायरतापूर्ण कार्रवाई का जवाब है, जिसमें हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों को निशाना बनाते हुए हमला किया गया था. हम युद्ध नहीं चाहते पर किसी भी आक्रमण के खिलाफ चुप नहीं बैठेंगे.

यह भी पढ़ें : ईरान के 52 ठिकाने अमेरिकी निशाने पर, कभी भी हो सकता है हमला

पेंटागन ने ईरानी हमले के बारे में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को अवगत कराया है. डोनाल्‍ड ट्रंप खुद पूरे हालात पर पैनी नजर रखे हुए हैं और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और अन्‍य सुरक्षा विशेषज्ञों से विमर्श कर रहे हैं. यह भी कहा जा रहा है कि डोनाल्‍ड ट्रंप जल्‍द ही राष्‍ट्र को संबोधित कर सकते हैं. व्‍हाइट हाउस के प्रेस सचिव स्‍टीफन ग्रीशम ने बताया, हम इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान की ओर से किए गए हमलों के बारे में सजग हैं.