BREAKING NEWS
  • बिहार के गौतम बने 'KBC 11' के तीसरे करोड़पति, कहा-पत्नी की वजह से मिला मुकाम- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

अगर पकड़ने वाले हैं दुबई की फ्लाइट तो यह खबर आपके लिए ही है

BHASHA  |   Updated On : July 23, 2019 05:38:15 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

दुबई :  

संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास ने यहां आने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि वे अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण यात्रा करने से कम से कम छह महीने पहले करवा लें ताकि उनकी यात्रा में किसी तरह की परेशानी न हो. एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई है.गल्फ न्यूज ने बताया कि दूतावास ने पासपोर्ट के नवीनीकरण को लेकर यह सलाह इसलिए जारी की है क्योंकि गर्मियों की छुट्टियों में यहां घूमने आने वाले लोगों को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ेंः वो हंसाता रहा लोग हंसते रहे और वो हंसते-हंसते चल बसा

अबु् धाबी में भारतीय दूतावास के काउंसलर एम राजामुरूगन ने कहा कि आने से पहले पासपोर्ट की वैधता अवधि की जांच करें, यात्रा दस्तावेज की जांच करें और यह न भूलें कि यूएई में रहने की अंतिम तारीख क्या है.  राजामुरूगन ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपनी यात्रा की तैयारी कम से कम छह महीने पहले करें.

दुबई के हवाई अड्डों पर अब रुपये में किया जा सकेगा लेन-देन

संयुक्त अरब अमीरात के एक समाचार पत्र के अनुसार दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा. सूत्रों के अनुसार भारतीय मुद्रा को लेनदेन के लिये स्वीकार किया जाना भारत से आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें रुपये को दूसरी मुद्राओं में परिवर्तित कराने के चलते बड़ी राशि गंवानी पड़ती थी. समाचार पत्र की एक खबर के अनुसार, भारतीय मुद्रा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर स्वीकार्य है.

यह भी पढ़ें - शादी से दुखी थीं UAE की रानी हया, 271 करोड़ रुपए लेकर दुबई से भागी

हवाई अड्डे पर स्थित ड्यूटी फ्री दुकान के एक कर्मचारी ने समाचार पत्र को बताया, "हां, हमने भारतीय रुपया लेना शुरू कर दिया है."खबर में कहा गया है कि पिछले साल दुबई हवाई अड्डे से लगभग 9 करोड़ यात्री गुजरे थे, इनमें 1.22 करोड़ भारतीय थे. भारतीय यात्रियों को इससे पहले तक दुबई हवाई अड्डे पर ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीददारी के लिए सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी. खबर में कहा गया है कि रुपया दुबई में ड्यूटी फ्री दुकानों पर स्वीकार की जाने वाली 16वीं मुद्रा है. दिसंबर 1983 में दूसरी मुद्राओं को स्वीकार किये जाने की शुरुआत हुई थी.

First Published: Jul 23, 2019 05:38:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो