BREAKING NEWS
  • नौकरी दिलाने के नाम पर बुलाया और 6 लोगों ने मिलकर बनाया हवश का शिकार- Read More »
  • Horoscope, 15 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 15 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति दल का सदस्य लापता, तलाश जारी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 11:13:20 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति दल के सदस्य के लापता होने की खबर है. सदस्या का नाम लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव सोलंकी बताया जा रहा है जो शनिवार दोपहर से हैं. जानकारी के मुताबिक लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव सौलंकी संयक्त राष्ट्र के शांति मिशन के लिए डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों में भारत की टुकड़ी के साथ तैनात थे. दरअसल गौरव सोलंकी शनिवार दोपहर को कयाकिंग के किवु झील गए थे और तभी से वह लापता बताए जा रहा है. जानाकरी के मुताबिक अभी तक उनका कुछ पता नहीं चल पाया है और तलाश अभियान अभी भी जारी है.

एक और डोकलाम... लद्दाख में भारत-चीन के सैनिकों के आमने-सामने आने से बढ़ा तनाव

एक तरफ जहां भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है तो वहीं पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प होने की खबर है. दोनों देशों के सैनिकों के बीच बुधवार को धक्का मुक्की हो गई. झड़प 134 किलोमीटर लंबी पैंगोग झील के उत्तरी किनारे पर हुई. बता दें, पैंगोग झील के एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है. दरअसल  ये घटना उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग पर गए हुए थे. इसी दौरान भारतीय सैनिक और  चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक एक दूसरे के सामने आ गए.  इसके बाद चीन के सैनिक भारतीय सैनिकों की मौजूदगी का विरोध करने लगे और देखते ही देखते दोनों देशों के सैनिकों के बीच धक्का मुक्की होने लगी. ये झड़प काफी देर तक होती रही. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों देशों के बीच ये तनाव बुधवार देर शाम तक जारी था. हालांकि इसके बाद दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल स्तर पर बातचीत के बाद हालात काबू में आ गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा, दोनों पक्षों में इस तरह की घटना होती रहती है और इसकी वजह है लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के हालात पर दोनों पक्षों की अलग-अलग राय. हालांकि इन घटनाओं को बॉर्डर पर्सनल मीटिंग या फ्लैग मीटिंग से सुलझा लिया जाता है.  इसस पहले 15 अगस्त 2017 को भी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हो चुकी है. 

First Published: Sep 12, 2019 10:16:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो