भारत ने OCI Card के नवीकरण की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ाने की अपील की

Bhasha  |   Updated On : February 15, 2020 03:02:08 PM
 OCI card

OCI card (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

वाशिंगटन:  

अमेरिका में ओसीआई कार्ड धारक ( OCI Card) प्रवासी भारतीयों को आ रही दिक्कतों के मद्देनजर एक प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता ने भारत सरकार से ओसीआई कार्ड के नवीकरण की तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाने की अपील की है. भारतीय विदेशी नागरिकता (ओसीआई) कार्ड भारतीय मूल के विदेशी नागरिक को कई बार भारत आने, बहुउद्देश्यीय जीवनपर्यंत वीजा जैसे कई लाभ उपलब्ध कराते हैं.

और पढ़ें: पाकिस्तानी पासपोर्ट अब हो गया बेकार, अब कोई नहीं सुन रहा पाक की बात

दिसंबर में, गृह मंत्रालय के विदेशी नागरिक विभाग ने संबंधित सरकारी एजेंसियों और एअरलाइन्स को निर्देश देते हुए कार्यालय ज्ञापन जारी किया था कि 20 से 50 वर्ष के आयुवर्ग में नहीं आने वाले ओसीआई कार्ड धारकों और जिन्होंने अपना पासपोर्ट फिर से बना लिया है वे भारत का दौरा कर सकते बशर्ते उनके पास उनका पुराना रद्द पासपोर्ट भी मौजूद हो. उन्हें ओसीआई कार्ड के नवीकरण के लिए 30 जून तक का समय दिया गया था.

भारतीय-अमेरिकी प्रेम भंडारी ने कहा कि लेकिन अब उन्हें भारतीय-अमेरिकियों और प्रवासी समुदाय से प्रतिक्रियाएं मिल रहीं हैं कि 30 जून की तारीख काफी नहीं है क्योंकि भारत सरकार की तरफ से इसे लेकर बड़े पैमाने पर जागरुकता अभियान चलाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: 2018 में विवाद पैदा करने वाला पासपोर्ट अधिकारी सीबीआई के शिकंजे में

न्यूयॉर्क निवासी भंडारी ने भारत को इस हफ्ते भेजे गए पत्र में कहा, 'मेरा आपसे आग्रह है कि ओसीआई कार्ड के नवीकरण की तारीख 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ाई जाए ताकि प्रवासी भारतीय या भारतीय मूल के व्यक्तिओं के समुदाय को नयी जरूरत को समझने और नया ओसीआई कार्ड बनाने का पर्याप्त समय मिले.' जयपुर फुट यूएसए के प्रमुख भंडारी ने यह पत्र विदेश मंत्रालय और नागर विमानन एवं गृह मंत्रालय समेत संबंधित मंत्रालयों को भेजा है. 

First Published: Feb 15, 2020 03:02:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो