logo-image

भारत के इस घातक कदम से पाकिस्‍तान में मचा हाहाकार, अलर्ट जारी

भारत की ओर से अचानक अलची बांध में पानी छोड़े जाने से सिंधु नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है.

Updated on: 20 Aug 2019, 02:45 PM

highlights

  • भारत ने सतलुज और अलची बांध से पानी छोड़ दिया है
  • आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने तबाही का अलर्ट जारी किया
  • पाकिस्‍तान के कई इलाकों में मच सकती है तबाही 

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी किए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्‍तान की हालत खस्‍ता हो गई है. हालत यह है कि वहां हाहाकार मच गया है. वहां के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने तबाही का अलर्ट जारी कर दिया है. दरअसल, भारत ने सतलुज और अलची बांध से पानी छोड़ दिया है, जिससे पाकिस्‍तान के कई इलाकों में तबाही मच सकती है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी में जल्‍द शामिल हो सकते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अटकलों का बाजार गर्म

पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के अधिकारियों ने बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है. डॉन न्यूज की रिपोर्ट की मानें तो पंजाब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) ने सोमवार को भारत द्वारा नदी में पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज में बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ का अलर्ट जारी किया है. रिपोर्ट में कहा गया कि पंजाब के पीडीएमए ने जिले के गंडा सिंह वाला गांव में 125,000 और 175,000 क्यूसेक के बीच बाढ़ का पानी पहुंचने की आशंका जताई गई है. संबंधित एजेंसियों को एहतियात के तौर पर कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) खैबर पख्तूनख्वा के महानिदेशक ने बताया कि भारत की ओर से अचानक अलची बांध में पानी छोड़े जाने से सिंधु नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है. विभिन्न प्रांतीय उपायुक्तों को एक चेतावनी जारी करते हुए उन्होंने लिखा है कि पानी को तारबेला बांध तक पहुंचने के लिए 12 घंटे लगेंगे, जबकि डेरा इस्माइल खान तक पानी पहुंचने में लगभग 15 से 18 घंटा लगेगा.

यह भी पढ़ें : सावधान पाकिस्‍तान! अगले महीने आ रहा है राफेल का पहला बेड़ा

प्रांतीय अधिकारियों को किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सिंधु नदी के पास निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही एहतियात के तौर पर नौकाएं और तैराक का इंतजाम करने को भी कहा गया है.