logo-image

भारत ने पाकिस्‍तान को घुटने पर खड़ा किया, धर्मांतरण की गई लड़की परिवार के पास पहुंची

19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) की बेटी है, जिसका बंदूक के दम पर धर्मांतरण कराया गया है.

Updated on: 31 Aug 2019, 08:52 AM

highlights

  • लड़की का बंदूक के बल पर धर्मांतरण कराने का दावा 
  • लड़की के घरवालों ने इमरान खान से मांगी मदद
  • भारत ने पाकिस्‍तान के सामने कड़ा विरोध जताया 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) के ननकाना साहिब इलाके (Nankana Sahib) से जबरन धर्मांतरण और निकाह के बाद गायब होने वाली सिख लड़की अपने घर लौट आई है. शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बनाते हुए उसे तुरंत परिवार के पास भेजने को कहा था. पाकिस्‍तान की स्‍थानीय पुलिस ने इस मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. बता दें कि 19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) की बेटी है, जिसका बंदूक के दम पर धर्मांतरण कराया गया है. पाकिस्‍तान में सिख परिवार के साथ किए गए दुस्‍साहस के खिलाफ भारत में जबर्दस्‍त विरोध दिखा.

यह भी पढ़ें : ASSAM: NRC की पहली लिस्ट आज होगी जारी, 41 लाख लोगों की जिंदगी का फैसला आज

पाकिस्‍तान की ननकाना सिटी पुलिस ने इस मामले में अरसलान नाम के एक संदिग्‍ध को पहले ही पकड़ लिया था. वो सिख लड़की से निकाह करने वाले मुख्य संदिग्ध मोहम्मद हसन का दोस्त है. पुलिस का दावा है कि लड़की के वकील ने अदालत के समक्ष अपने बयान में कहा कि उसने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपनी मर्जी से हसन से शादी की. पुलिस अधिकारी ने कहा कि लड़की ने अपने वकील शेख सुल्तान के माध्यम से अपने परिवार के आरोपों को खारिज कर दिया.

सोशल मीडिया में निकाह समारोह का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें लड़की कह रही थी कि वो बिना किसी दबाव के निकाह कर रही है. हालांकि एक दूसरे वीडियो में लड़की के घरवालों का दावा है कि उसका अपहरण कर लिया गया और जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया. परिवार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से इस बारे में मदद मांगी थी.

यह भी पढ़ें : भारत ने पाकिस्‍तान को घुटने पर खड़ा किया, धर्मांतरण की गई लड़की परिवार के पास पहुंची

मीडिया में मामला आने के बाद शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान के सामने ये मुद्दा उठाया और इसके समाधान के लिए तुरंत कदम उठाने को कहा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि घटना को लेकर मंत्रालय को सिखों के धार्मिक संगठनों समेत भारत के नागरिक समाज के अलग-अलग वर्गों से कई प्रतिवेदन मिले हैं.