logo-image

दावोस सम्मेलन में ट्रंप से मिलेंगे इमरान, तीसरी बार होगी दि्वपक्षीय बातचीत

जुलाई 2019 में खान की वाशिंगटन यात्रा के बाद से ट्रंप के साथ उनकी बैठक पाकिस्तान और अमेरिकी नेताओं के बीच तीसरी नेतृत्व-स्तरीय बातचीत होगी.

Updated on: 21 Jan 2020, 04:50 PM

highlights

  • इमरान खान दावोस में शुरू हो रहे वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में भाग लेने के लिए तैयार.
  • क्लॉस श्वाब के निमंत्रण पर शामिल हो रहे खान विशेष सत्र को संबोधित करेंगे.
  • पाकिस्तान रणनीति संवाद में कॉर्पोरेट लीडर संग बातचीत करेंगे.

दावोस:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार से स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हो रहे वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया के कई नेताओं से मिलेंगे. विदेश कार्यालय (एफओ) ने यह जानकारी दी. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक इस वर्ष डब्ल्यूईएफ की 50 वीं वर्षगांठ है, जो गुरुवार तक चलेगा. जुलाई 2019 में खान की वाशिंगटन यात्रा के बाद से ट्रंप के साथ उनकी बैठक पाकिस्तान और अमेरिकी नेताओं के बीच तीसरी नेतृत्व-स्तरीय बातचीत होगी.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी को 'नीच' कहने वाले मणिशंकर अय्यर ने अब मोदी 2.0 सरकार को 'डरपोक' बताया

विशेष सत्र को करेंगे संबोधित
डब्ल्यूईएफ के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष प्रोफेसर क्लॉस श्वाब के निमंत्रण पर इसमें शामिल हो रहे खान डब्ल्यूईएफ के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे और पाकिस्तान रणनीति संवाद में कॉर्पोरेट लीडर संग बातचीत करेंगे. फोरम से इतर प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

यह भी पढ़ेंः सुनील यादव ने केजरीवाल के खिलाफ ताल ठोकते हुए कहा- लोगों को स्थानीय MLA की जरूरत ना कि CM

कई दि्वपक्षीय मसलों पर होगी चर्चा
व्हाइट हाउस ने भी खान-ट्रंप बैठक की पुष्टि की है. इसके अलावा प्रधानमंत्री के कॉपोर्रेट, व्यापार, प्रौद्योगिकी और वित्त अधिकारियों और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें आयोजित करने की भी योजना है. एफओ के अनुसार, दावोस में खान अर्थव्यवस्था, शांति और स्थिरता, व्यापार, व्यापार और निवेश अवसरों के क्षेत्र में पाकिस्तान के विजन और उपलब्धियों के बारे में बताएंगे.