logo-image

ईरान हॉर्मूज जलडमरूमध्य बंद करता है तो पूरी दुनिया में तेल के लिए मच जाएगा हाहाकार

हाल ही में सऊदी अरब ने अपने दो तेल टैंकरों को निशाना बनाने की बात कही है

Updated on: 15 May 2019, 04:35 PM

highlights

  • ईरान उठा सकते हैं ये कदम
  • पूरी दुनिया में मच जाएगा हाहाकार
  • खाड़ी देशों में बिगड़ेंगे हालात

नई दिल्ली:

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अमेरिका और ईरान के बीच जब तनाव बढ़ा है इसके परिणाम गंभीर हुए हैं. इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिलता है. अमेरिका और चीन का व्यापार युद्ध चरम पर है. साथ ही ईरान और अमेरिका के बीच भी तनाव जोरों पर चल रहा है. अमेरिका और ईरान के बीच न्यूक्लियर पावर और तेल को विवाद चल रहा है. अमेरिका कई बार ईरान को युद्ध की धमकी दे चुका है. ईरान ने भी यु्द्ध को लेकर कड़ा रूख अख्तियार किए हुए है. यदि ईरान हॉर्मूज जलडमरूमध्य बंद करता है तो तेल के लिए दुनिया भर में हाहाकार मच जाएगा. 

यूएई ने जहाज़ों पर हमले का किया दावा 

हाल ही में सऊदी अरब ने अपने दो तेल टैंकरों को निशाना बनाने की बात कही है. संयुक्त अरब अमीरात ने भी उनके जहाज़ों पर हमले का दावा किया है. जाहिर है दोनों देशों का इशारा ईरान की तरह है, लेकिन ईरान इस बात को सिरे से नकार रहा है. अमेरिका और ईरान के बीच इसके पहले भी जब-जब तनाव बढ़ा है तब-तब फारस की खाड़ी में गंभीर परिणाम हुए हैं. जिसका असर पूरी दुनिया में देखा गया है. ईरान पहले से ही यह लगातार चेतावनी देता रहा है कि अमेरिका के साथ सैन्य तनाव बढ़ा तो वह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण तेल धमनी कहे जाने वाले हॉर्मूज जलडमरूमध्य को बंद कर देगा. 

खाड़ी देशों में बिगड़ेंगे हालात 

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सऊदी अरब, इराक, UAE, कुवैत, कतर और ईरान का ज्यादातर तेल का निर्यात हॉर्मूज जलडमरूमध्य के जरिये होता है. यहां से कम से कम 15 मिलियन बैरल्स प्रतिदिन तेल की सप्लाई होती है और यदि यह बंद होता है तो यूएस, यूके समेत कई देशों में तेल की किल्लत हो जाएगी. तेल के दाम बढ़ेंगे. साथ ही खाड़ी देशों में हालात बिगड़ेंगे और संघर्ष की स्थिति पैदा होगी.