BREAKING NEWS
  • चिन्मयानंद कांड: कोर्ट पहुंची पीड़िता, बयान के बाद गिरफ्तार हो सकते हैं स्वामी!- Read More »
  • पिता के दोस्त ने 6 साल की बच्ची को उतारा मौत के घाट, फिर शव को बिस्तर के नीचे दबा दिया- Read More »

पोर्न (Porn) देखने के लिए अब दिखाना होगा पहचान पत्र, दुनिया में ऐसा करने वाला यह पहला देश

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 11, 2019 03:13:38 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

इंटरनेट पर पोर्न (Porn) देखने के लिए अब पहचान पत्र दिखाना होगा. इसको लेकर ब्रिटेन ने 2 महीने पहले एक कानून ला चुका है, जिसमें पोर्नग्राफी (Pornography )  मुहैया कराने वाली कंपनियों को इस बात की जांच करनी होगी कि उनके कंटेंट देखने वाले यूजर की उम्र क्या है. 18 साल से कम उम्र के यूजर को कंटेंट देखने की इजाजत नहीं होगी. इस तरह का कानून बनाने वाला ब्रिटेन संभवतः दुनिया का पहला देश है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेबसाइटों को इस कानून को लागू करने के लिए खास तकनीक की मदद लेनी होगी जिससे यूजर की उम्र का पता लगाया जा सकता है. ऐसा नहीं करने वाली वेबसाइटों को ब्रिटेन के यूजरों के लिए बंद कर दिया जाएगा. ऑनलाइन अपराध और दुर्व्यवहार को रोकने की दिशा में ब्रिटेन ने यह ताजा कदम उठाया है.

यह भी पढ़ेंः PHOTO: अनुष्का शर्मा के साथ मजे कर रहे हैं विराट कोहली, शेयर की रोमांटिक तस्वीर

सरकार ने उम्र की पुष्टि करने का यह कदम आम लोगों से राय मशविरा और संसद में पिछले साल इस मुद्दे पर बहस कराने के बाद तय किया. इसके लिए बकायदा सर्वे भी किया गया. 7 से 17 साल की उम्र वाले बच्चों के माता पिता में 88 फीसदी ने इन नियंत्रणों पर सहमति जताई.

यह भी पढ़ेंः VIDEO: Dabangg 3 के पहले मोशन पोस्टर में दबंग अंदाज में दिखे सलमान खान

ब्रिटेन के संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग के मुताबिक वेबसाइटों पर उम्र की जांच करने की प्रक्रिया कठिन होगी और महज जन्मतिथि लिख देने या फिर किसी बॉक्स में टिक करने से यह नहीं होगा. इसके लिए पारंपरिक रूप से पहचान के लिए इस्तेमाल होने वाले पहचान पत्रों मसलन क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट या फिर डिजिटल आईडी का इस्तेमाल किया जाएगा. ब्रिटेन में फिल्मों का वर्गीकरण करने वाली संस्था यानी बीबीएफसी इन नियमों का पालन कराने के लिए जिम्मेदार होगी.

First Published: Sep 11, 2019 03:13:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो