logo-image

क्यूबा पहुंचा तूफान 'इरमा', अब तक 24 लोगों की ले चुका है जान

विध्वंसक तूफान हार्वी के अमेरिका में तबाही मचाने के बाद अब तूफान 'इरमा' ने क्यूबा में दस्तक दे दी है।

Updated on: 09 Sep 2017, 11:24 AM

नई दिल्ली:

विध्वंसक तूफान हार्वी के अमेरिका में तबाही मचाने के बाद अब तूफान 'इरमा' ने क्यूबा में दस्तक दे दी है। इस दौरान हवा की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है। अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) के मुताबिक, तूफान ने शुक्रवार रात 11 बजे क्यूबा के कामागुई द्वीपसमूह पर दस्तक दी।

क्यूबा प्रशासन अभी तक 700,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा चुकी है। इरमा तूफान की तेज हवाओं और भारी बारिश ने कैरेबियाई द्वीप पर मंगलवार से ही कहर बरपाना शुरू कर दिया था।

फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने शुक्रवार रात कहा, 'यदि आपको सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए गए हैं तो चले जाइए। आज रात नहीं, एक घंटे में नहीं बल्कि अभी।'

यह भी पढ़ें: इरमा तूफान फ्लोरिडा की ओर, कैरीबिया में ली 14 लोगों की जान

नेशनल हरिकेन सेंटर के मुताबिक, 'इरमा' के क्यूबा से गुजर जाने के बाद हवा की रफ्तार तेज होगी। नेशनल वेदर सेंटर ने ट्वीट कर बताया कि फ्लोरिडा का कोई भी स्थान सुरक्षित नहीं होगा। फ्लोरिडा की कई काउंटियों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

इस सप्ताह 'इरमा' के बारामूडा और वर्जिन द्वीपों पर दस्तक देने के बाद 24 लोगों की मौत हो गई। 

लेवल 5 में रखा गया इरमा तूफान 300 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से सबसे पहले एंटीगुआ और फिर बरबुडा पहुंचा। यहां से होते हुए इरमा ने सेंट मार्टिन और सेंट बार्ट्स में जमकर तबाही मचाई।

इससे पहले अमेरिका में आए हार्वी तूफान से अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। टेक्सास में इसका ज्यादा नुकसान हुआ है और तूफान ने भारी तबाही मचाई है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में हार्वी तूफान से 46 की मौत, ट्रंप ने दूसरी बार किया टेक्सास के ह्यूस्टन का दौरा