logo-image

शनिवार को टेक्सास के तट पर चक्रवाती तूफान हार्वे के टकराने का खतरा, चेतावनी जारी

चक्रवाती तूफान हार्वे शुक्रवार की सुबह को तेज हो गया है। पिछले 12 सालों में ये चक्रवाती तूफान सबसे ज्यादा ताकतवर होगा।

Updated on: 26 Aug 2017, 03:36 AM

ऩई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान हार्वे शुक्रवार की सुबह को तेज हो गया है। पिछले 12 सालों में ये चक्रवाती तूफान सबसे ज्यादा ताकतवर होगा। यूएस नेशनल हैरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने चेतावनी दी है कि टेक्सास में तूफान हार्वे के कारण भारी बारिश से जान-माल को नुकसान पहुंचाने वाली बाढ़ की आशंका है।

एनएचसी की ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, तूफान स्थानीय गुरुवार की रात समयानुसार रात 9 बजे कॉर्प्स क्रिस्टी के दक्षिणपूर्व से 490 किमी दूर स्थित था। यह 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है।

हार्वे अभी 140 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार की हवाओं के साथ कैटेगरी एक का तूफान है। इसके मध्य टेक्सास तट से देर शुक्रवार या तड़के शनिवार को बड़े समुद्री तूफान के रूप (कैटेगरी 3, 4 या 5) में टकराने की आशंका है।

इसे भी पढ़े: पाक को अमेरिका की चेतावनी, 'आतंकियों पर लगाए लगाम, नहीं तो गैर-नैटो सहयोगी का दर्ज़ा होगा खत्म'

एनएचसी की एडवाइजरी में तूफान चेतावनी इलाके का विस्तार किया गया है, जो अब पोर्ट मैन्सफील्ड से सार्जेंट तक हो गया है। इस इलाके में 14 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं।

इस उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी बड़े क्षेत्र के लिए जारी की गई है, जिसमें करीब 1.2 करोड़ लोग रहते हैं, इसमें ह्यूस्टन भी शामिल है। ह्यूस्टन अमेरिका का चौथा बड़ा शहर है।

भारी बारिश दक्षिणी मध्य व पूर्वी टेक्सास व पड़ोसी लुसियाना व दूसरे क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है।

इसे भी पढ़े: म्यांमार में आतंकवादी हमला, 12 सुरक्षाकर्मियों समेत 89 की मौत