हांगकांग में अधिकारी को तीर लगा, प्रदर्शनकारियों ने लिया ‘अर्थव्यवस्था खराब’ करने का संकल्प

एएफपी  |   Updated On : November 17, 2019 04:05:10 PM
हांगकांग में प्रदर्शन

हांगकांग में प्रदर्शन (Photo Credit : Twitter )

हांगकांग:  

हांगकांग के एक प्रदर्शनकारी ने रविवार को एक पुलिस अधिकारी के पैर में तीर मार दिया. शहर पुलिस ने बताया कि लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का केंद्र एक विश्वविद्यालय है जहां सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हुई. एक बयान के अनुसार तस्वीरों में दिखा कि तीर पुलिस अधिकारी के पैर में लगा जो बल की मीडिया टीम के साथ हांगकांग पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी में काम कर रहे थे. इसी विश्वविद्यालय में जोरदार प्रदर्शन जारी है. बयान में कहा गया है कि अधिकारी को अस्पताल ले जाया गया.

कोवलून के हंग होम इलाके में परिसर में जमे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस ने पानी की बौछारें और आंसू गैस के गोले छोड़ने वाली मशीनें तैनात कर रखी हैं. पास की क्रॉस हार्बर सुरंग पर कब्जा बनाए रखने के लिए प्रदर्शनकारी लड़ाई लड़ रहे हैं. यह सुरंग मंगलवार से ही जाम है. प्रदर्शनकारियों ने संकल्प लिया कि वे ‘‘अर्थव्यवस्था को खराब’’ करेंगे क्योंकि महानगर महीनों से चल रहे हिंसक प्रदर्शन का सामना कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः टेलीविजन पर सबसे ज्‍यादा यह देखते हैं दर्शक, वह भी पूरा परिवार एक साथ

वैश्विक आर्थिक केंद्र में जून महीने से ही प्रदर्शन जारी है जहां 75 लाख लोग चीनी शासन के अंदर खत्म हो रही स्वतंत्रता के खिलाफ गुस्से का इजहार कर रहे हैं. ‘‘ब्लॉसम एवरीव्हेयर’’ अभियान के तहत जाम किया जा रहा है और तोड़फोड़ जारी है, हांगकांग ट्रेन नेटवर्क का बड़ा हिस्सा बंद है और स्कूल तथा मॉल जबरन बंद कराए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः अमित शाह ने राम मंदिर आंदोलन के नेता अशोक सिंघल को याद किया

छात्रों और प्रदर्शनकारियों ने महानगर के आसपास कई बड़े विश्वविद्यालयों को अपने कब्जे में ले लिया है. सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्टर में सोमवार को भी ‘‘डॉन एक्शन’’ जारी रखने का आह्वान किया गया है. पोस्टर में कहा गया है, ‘‘जल्द उठिए, सीधे शासन को निशाना बनाइए और दबाव बनाने के लिए अर्थव्यवस्था खराब करिए.’’ 

First Published: Nov 17, 2019 04:05:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो