logo-image

हांगकांग में रिकॉर्ड मतदान, लोकतंत्र समर्थक धड़ा भारी जीत की ओर

हांगकांग के सामुदायिक स्तर के चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक धड़ा भारी जीत की ओर बढ़ता नजर आ रहा है.

Updated on: 25 Nov 2019, 09:27 AM

हांगकांग:

हांगकांग के सामुदायिक स्तर के चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक धड़ा भारी जीत की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. लोकतंत्र समर्थक यदि जीत जाते हैं तो यह बीजिंग समर्थक सरकार के लिए स्पष्ट संकेत होगा कि हांगकांग में चल रहे प्रदर्शनों का समर्थन आम लोग भी कर रहे हैं. 18 जिला परिषदों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था. मतगणना जारी है, लेकिन आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवार बहुमत हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं और अबतक उनके खाते में 201 सीटें आई हैं. बता दें कि मतदान खत्म होने तक (8.30 बजे) रिकॉर्ड 66.5 फीसदी वोटिंग हुई, इससे बीजिंग समर्थित सरकार पर लोकतंत्र समर्थक आंदोलन का दबाव बढ़ेगा.

और पढ़ें: हॉन्गकॉन्ग में उग्र हुआ लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन, विश्वविद्यालय के मेन गेट पर लगाई आग

राजनीतिक कार्यकर्ता जिम्मी शाम ने एक जिला परिषद सीट जीतने के बाद कहा, '(हांगकांग की नेता) केरी लाम भले ही कितनी भी ताकतवर क्यों न हों, मुझे उम्मीद है कि वह लोगों की इच्छा का पालन करेंगी... और युवाओं को मौका देंगी.' हांग कांग इलेक्शन वाचडाग के अनुसार जिला परिषद चुनाव में अभूतपूर्व 71 प्रतिशत मतदान हुआ था. 

ये भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुका चीन, हांगकांग से वापस लिया विवादास्पद प्रत्यर्पण कानून

हांग कांग में 40 लाख से अधिक मतदाता हैं . महीनों चले विरोध प्रदर्शन के बीच अप्रत्याशित संख्या में मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया. चार साल पहले 2015 में परिषद के चुनावों में 47 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था .

गौरतलब है कि 1999 में चुनावों के शुरू होने के बाद 2015 में पड़े मतों की संख्या अपने आप में एक रिकार्ड थी.