logo-image

ब्रिटेनः बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में हिंदुस्‍तानी, वित्‍त मंत्री बना पाकिस्‍तानी

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में दो महत्‍वपूर्ण पदों पर एक भारतीय व एक पाकिस्‍तानी मूल के लोगों को बैठाया गया है.

Updated on: 25 Jul 2019, 06:37 PM

नई दिल्‍ली:

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में दो महत्‍वपूर्ण पदों पर एक भारतीय व एक पाकिस्‍तानी मूल के लोगों को बैठाया गया है. भारतीय मूल की महिला प्रीति पटेल गृह मंत्रालय संभालेंगी तो वहीं पाकिस्‍तानी मूल के साजिद जाविद के कंधों पर वित्‍त मंत्रालय की जिम्‍मेदारी होगी. 47 साल की प्रीति पटेल के माता-पिता मूल रूप से गुजरात के थे, जो युगांडा में रहते थे और 60 के दशक में इंग्लैंड आ गए थे.  वहीं जाविद के पिता एक बस ड्राईवर थे. आइए जानें इन दोनों हस्‍तियों के बारे में..

सबसे पहले बात प्रीति पटेल की. पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट रणनीति के मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं. प्रीति कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए 'बैक बोरिस' अभियान की प्रमुख सदस्य थीं और पहले से संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. प्रीति पटेल को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशंसक माना जाता है. 

यह भी पढ़ेंः भगवान शिव को चढ़ाने जा रहे बेलपत्र तो इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

उनके पिता का नाम सुशील और मां का नाम अंजना पटेल है. प्रीति ने कील और एसेक्स यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल की है. ग्रैजुएशन करने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के सेंट्रल ऑफिस में नौकरी की और इसके बाद 1995 से 1997 तक सर जेम्स गोल्डस्मिथ के नेतृत्व वाली रेफरेंडम पार्टी की प्रवक्ता रहीं. यह पार्टी ब्रिटेन में यूरोपीय संघ की विरोधी पार्टी मानी जाती थी. प्रीति पहली बार 2005 में नॉटिंगम सीट से चुनाव लड़ीं पर उन्हें जीत नहीं मिली.

यह भी पढ़ेंः शिवलिंग पर खुदवा दिया ‘लाइलाह इलाल्लाह मोहम्मद उर रसूलल्लाह‘

इसके बाद 2010 में उन्होंने विटहैम सीट से चुनाव जीत लिया था. 2014 में उन्हें ट्रेजरी मंत्री बनाया गया और 2015 के आम चुनावों के बाद वो रोजगार मंत्री बन गई थीं. 2016 जून में उन्हें अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री बनाया गया था लेकिन एक साल बाद इस्तीफा देना पड़ा. दो साल बाद जबर्दस्त वापसी करते हुए ब्रिटेन की गृह मंत्री बन गई हैं.

मोदी की उत्साही प्रसंसक हैं प्रीति

उन्होंने उनकी नियुक्ति की घोषणा से कुछ घंटे पहले कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजरवेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे.'गुजराती मूल की नेता प्रीति ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं और उन्हें ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साही प्रशंसक के रूप में देखा जाता है.

बस ड्राइवर के बेटे हैं साजिद जाविद

ब्रिटेने के नए वित्त मंत्री साजिद जाविद पाकिस्तानी मूल के है. उनका जन्म ब्रिटेन में हुआ है. जाविद को साल 2018 में जब गृह मंत्री बनाया गया तो वह ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे. जाविद पहली बार साल 2010 से ब्रूम्सग्रोव से सांसद चुने गए थे. जाविद के पिता बस ड्राइवर थे. वह 1960 में 17 साल की उम्र में पाकिस्तान छोड़कर ब्रिटेन बस गए थे.

यह भी पढ़ेंः आजम खान ने फिर तोड़ी मर्यादा, बीजेपी की महिला सांसद को लेकर आपत्तिजनक बात कही

ब्रिटेन में बसने के बाद उनके पिता ने एक दुकान खोली. इस दुकान में केवल महिलाओं के लिए कपड़े बेचते थे. जाविद का परिवार इसी दुकान के ऊपर परिवार के साथ रहते थे. साजिद का जन्म 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल में हुआ था. साजिद जावेद बैंकिंग सैक्टर में काम करते थे. साजिद जावेद साल 2010 में पहली बार सांसद बने थे. इससे पहले 25 साल की उम्र में वह चेज मैनहट्टन बैंक के उपाध्यक्ष के पद तक पहुंचे थे.