logo-image

Air Strike: अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर किया बड़ा हमला, इराक-ईरान के कमांडरों सहित 8 मारे गए

इराकी स्टेट टीवी ने खबर दी है कि अमेरिका की ओर से किए गए हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) भी मारे गए हैं.

Updated on: 03 Jan 2020, 12:03 PM

highlights

  • बगदाद (Bagadadh) में अमेरिकी दूतावास (American Embassy) पर हमले के बाद अमेरिका (USA) ने बड़ा कदम उठाया है.
  • अमेरिकन एयरफोर्स (American Air Force) ने बगदाद एयरपोर्ट पर बड़ी एयरस्ट्राइक (Air Strike) की है. 
  • स एयरस्ट्राइक में अमेरिकी एयरफोर्स ने करीब 3 मिसालें दागी हैं जिसमें इराक-इरान के करीब 8 बड़े अधिकारियों के मरने की सूचना है.

बगदाद:

बगदाद (Bagadadh) में अमेरिकी दूतावास (American Embassy) पर हमले के बाद अमेरिका (USA) ने बड़ा कदम उठाया है. अमेरिकन एयरफोर्स (American Air Force) ने बगदाद एयरपोर्ट पर बड़ी एयरस्ट्राइक (Air Strike) की है. इस एयरस्ट्राइक में अमेरिकी एयरफोर्स ने करीब 3 मिसालें दागी हैं जिसमें इराक-इरान के करीब 8 बड़े अधिकारियों के मारे गए हैं. बता दें कि पिछले दिनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का खामियाजा भुगतने की बात कही थी. उधर, इराकी स्टेट टीवी ने खबर दी है कि अमेरिका की ओर से किए गए हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) भी मारे गए हैं. 

यह भी पढ़ें: UP के लोगों को बड़ी राहत, नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम, आयोग ने लगाई रोक

जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) ईरान के एलीट स्क्वॉ‍ड फोर्स के कमांडर थे. इस एयरस्ट्राइक में Abu Mahdi al-Muhandis के भी मरने की खबर है जो मिलिशिया के डिप्टी कमांडर थे, जिसे मोबलाइजेशन फोर्स के नाम से भी जाना जाता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया और तेहरान को उत्तरदायी ठहराया. पहले उन्‍होंने ट्वीट किया था कि ईरान और इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमले की साजिश रच रहा है. इसके लिए जो भी भुगतान होगा वो ईरान को भुगतना होगा. बता दें कि 31 दिसंबर को इराकी प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया. अमेरिकी सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे.

यह भी पढ़ें: आतंकवाद पर फिर बेनकाब हुआ PAK, अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी- न करें पाकिस्‍तानी एयर स्‍पेस का इस्‍तेमाल

इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of USA) ने दी 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी थी. राष्ट्रपति ट्रंप ने 2019 के आखिरी दिन कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि इराक बगदाद में अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा करने के लिए 'अपने बलों का इस्तेमाल करेगा। ट्रंप ने ट्वीट किया कि हम उम्मीद करते हैं कि इराक दूतावास की सुरक्षा के लिए अपनी सेना का उपयोग करेगा.