logo-image

पिता की मौत का बदला लेने के लिए हमजा ने दी थी अमेरिका को तबाह करने की धमकी

2 मई 2011 को पाकिस्तान के एटाबाद में अमेरिकी सील कमांडो ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. उस दौरान हमजा अपनी मां खैरिया सबार के साथ एबटाबाद में ही रह रहा था

Updated on: 01 Aug 2019, 11:04 AM

नई दिल्ली:

अलकायदा के सरगना ओसामा बिल लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की खबर है. कुछ विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि हमजा आतंक विरोधी अभियान में मारा गया है. हालांकि अमेरिकी अधिकारियों की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई पुष्टी नहीं की गई है. न ही ये बताया गया है कि हमजा की मौत कब और कहां हुई थी.

इस बीच बताया ये भी जा रहा है कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए कुछ बड़ा हमला करने की फिराख में था और इस बात की धमकी उसने अमेरिका को भी दी थी. हमजा ने 2015 में अमेरिका को धमकी दी थी कि वो अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमला करेगा. इसके बाद अमेरिका ने हमजा पर 7 करोड़ रुपए के इनाम की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा लादेन मारा गया, अमेरिका ने रखा था 7 करोड़ का इनाम

दरअसल 2 मई 2011 को पाकिस्तान के एटाबाद में अमेरिकी सील कमांडो ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. उस दौरान हमजा अपनी मां खैरिया सबार के साथ एबटाबाद में ही रह रहा था. बता दें खैरिया ओसामा की तीन जीवित पत्नियों में से एक है. साल 2017 में हमजा को अमेरिकी गृह मंत्रालय ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया था.

यह भी पढ़ें: 1400 साल पुरानी कुप्रथा से मुस्लिम महिलाओं को मुक्ति मिली, बीजेपी नेता ने कही ये बात

इस बीच खबरें आ रही थीं कि हमजा ईरान में नजरबंद है लेकिन फिर बाद में ये भी दावा किया गया था कि अफगानिस्तान की किसी खूफिया जगह पर छुपा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमजा ने कुछ समय पहले शादी की थी. उसकी पत्नी 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अता की बेटी है. अमेरिका के लिए हमजा आतंकवाद का उभरता चेहरा था.अमेरिका की तरफ से हमजा पर रखे गए इनाम के बाद सऊदी अरब ने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी. इसके बाद से हमजा के ठिकानों का कुछ पता नहीं था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हमजा की मार दिया गया है.