logo-image

हैती में पुलिस का विद्रोह, सेना मुख्यालय पर हमले में दो सैनिकों की मौत कई घायल

हैती में पुलिस लंबे समय से कामकाजी हालात में सुधार की मांग कर रही है. उनकी मांग है कि एक यूनियन बनाई जाए ताकि पुलिस पदानुक्रम के साथ बातचीत में पारदर्शिता रहे.

Updated on: 24 Feb 2020, 11:10 AM

highlights

  • बेहतर कामकाजी हालात की मांग पर हैती पुलिस का विद्रोह.
  • सेना मुख्यालय पर हमले में दो सैनिकों की मौत, कई घायल.
  • सरकार ने आने वाले कार्निवाल कार्यक्रम को रद्द किया.

पोर्ट ऑ प्रिंस:

बेहतर कामकाजी हालात की मांग कर रही हैती पुलिस (Haiti) ने सेना (Army) के मुख्यालय पर रविवार को हमला कर दिया, जिसमें दो सैनिक मारे गए और 12 से अधिक सैनिक घायल हो गए. रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी. हालात के मद्देनजर सरकार ने आने वाले कार्निवाल (carnival) कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. रविवार की शाम को जारी एक बयान में सरकार ने कहा, 'इस चिंता और निराशा के साथ कि पोर्ट-ऑ-प्रिंस महानगरीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आतंक (Terror) फैल गया है. रक्तपात से बचने के लिए कार्निवाल को रद्द करने का निर्णय लिया गया है.'

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप के साथ होंगी ये 5 डील जो बदल देंगे अमेरिका के साथ रिश्तों की तस्वीर

मास्क पहने थे बंदूकधारी
कार्निवाल मंगलवार को होना था. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि राजधानी में हमले में छह लोग घायल हो गए. मंत्रालय के अनुसार बंदूकधारी मास्क पहने हुए थे. जनरल जोडेल लेसागे ने इससे पहले एएफपी को बताया, 'हमें घेर लिया गया है. हम पर हर प्रकार के हथियारों-रायफल, मोलटोव कॉकटेल्स, आंसू गैस के गोलों से हमले किए गए.' उन्होंने कहा, 'सैनिकों ने भी गोलियां चलाईं, लेकिन इनमें कोई हताहत नहीं हुआ.' हालांकि वह यह नहीं बता पाए कि हमले के वक्त सेना मुख्यालय में कितने लोग थे.

यह भी पढ़ेंः भारत आने से पहले ट्रंप ने किया हिंदी में ट्वीट, इवांका ने भी जाहिर की खुशी

राष्ट्रपति पैलेस के नजदीक हुआ हमला
यह स्थान राष्ट्रपति पैलेस के नजदीक है. रात होते होते शहर में हालात तनापूर्ण हो गए थे. गौरतलब है कि हैती में पुलिस लंबे समय से कामकाजी हालात में सुधार की मांग कर रही है. उनकी मांग है कि एक यूनियन बनाई जाए ताकि पुलिस पदानुक्रम के साथ बातचीत में पारदर्शिता रहे. पिछले सप्ताह भी कुछ अधिकारी सड़कों पर उतर आए थे. उन्होंने सड़कों को बाधित कर दिया था और कारों में आग लगा दी थी. राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे ने शविवार को संकट को समाप्त करने के उपायों की घोषणा की थी. इनमें ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए अनुग्रह कोष की स्थापना आदि शामिल है.