logo-image

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोने के दाम आसमान पर, महंगाई से लोगों की कमर टूटी

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोनी की कीमतें भी बेकाबू हो रही हैं. महंगाई आसमान छू रही है और लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में भी खासी दिक्कतें आ रही हैं.

Updated on: 08 Aug 2019, 05:12 PM

highlights

  • सिर्फ हफ्ते भर में सोने की कीमतों में 2000 रुपए प्रति दस ग्राम बढ़ोत्तरी.
  • भारत की तुलना में पाक में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमतों में दो गुने का अंतर.
  • उस पर भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म कर दिया नासमझी का परिचय.

नई दिल्ली.:

नासमझी की हद है. पहले से ही जबर्दस्त महंगाई का सामना कर रहे पाकिस्तान में भारत के खिलाफ कदम उठाने के 24 घंटे भीतर ही आर्थिक स्थितियां और डांवाडोल हो गई हैं. कर्ज में डूबे पाकिस्तान में आम नागरिकों के लिए दो वक्त की रोटी तो मुसीबत बनी ही हुई थी, अब शादी-विवाह करना भी मुश्किल होता जा रहा है. बताते हैं कि पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोनी की कीमतें भी बेकाबू हो रही हैं. आलम यह है कि बीते एक सप्ताह में ही सोने की कीमतों में 2000 पाकिस्तानी रुपए प्रति दस ग्राम की बढ़ोत्तरी हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या मामले में नवंबर में आ सकता है फैसला, संविधान पीठ अब सप्ताह में 5 दिन करेगी सुनवाई

भारत से दोगुना महंगा हुआ सोना
अगर पाकिस्तान में सोने की कीमतों की तुलना भारत से की जाए तो कीमतों में लगभग दोगुने का अंतर आ चुका है. 10 ग्राम सोने की कीमत जहां भारत में 37,920 रुपये है. वहीं, पाकिस्तान में इस समय सोने की कीमत 86,250 पाकिस्तानी रुपये प्रति दस ग्राम है. भारत के मुकाबले ये कीमत लगभग दोगुनी है. हालांकि पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार डॉन ने इसके लिए दुनियाभर में सोने की कीमतें बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया है.

यह भी पढ़ेंः परमात्मा ऐसा पड़ोसी किसी को नहीं दे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पाकिस्तान पर बड़ा हमला

रोजमर्रा की चीजों में भी उछाल
ऑल सिंध सर्राफा ज्वेलर्स एसोसिएशन का कहना है कि 32 डॉलर प्रति औंस की छलांग दिखाते हुए विश्व सोने की कीमत 1,495 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है. साथ ही, पाकिस्तानी रुपये की कमजोरी का असर भी सोने की कीमतों पर पड़ा है. सोने के अलावा पेट्रोल-डीजल के कीमतों में भी भारी इजाफा होने से महंगाई आसमान छू रही है और लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में भी खासी दिक्कतें आ रही हैं.