logo-image

कोरोना के नुकसान पर जर्मनी ने चीन को भेजा 149 बिलियन यूरो का बिल

कोरोना वायरस की महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. तमाम देश इस वक्त लॉकडाउन में हैं. लेकिन अब यह वायरस वैश्विक गतिरोध का कारण बनता जा रहा है. दुनिया के तमाम देश वायरस के पीछे चीन की साजिश बता रहे हैं.

Updated on: 20 Apr 2020, 04:14 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. तमाम देश इस वक्त लॉकडाउन में हैं. लेकिन अब यह वायरस वैश्विक गतिरोध का कारण बनता जा रहा है. दुनिया के तमाम देश वायरस के पीछे चीन की साजिश बता रहे हैं. अमेरिका ने चीन को खुलेआम धमकी दे डाली है और अब जर्मनी ने तो चीन से भारी-भरकम हर्जाना भी मांग लिया है. यानी कोरोना का जनक कहे जाने वाले चीन के पीछे दुनिया हाथ धो कर पड़ गई है.

यह भी पढ़ें- साधुओं की हत्या पर हम चुप नहीं हैं, दोषियों पर कार्रवाई होगी : उद्धव ठाकरे

अमेरिका के अलावा कई यूरोपीय देशों की तरह जर्मनी भी चीन को ही कोरोना वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार मान रहा है. जर्मनी में अब तक करीब डेढ़ लाख लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव हो चुके हैं. यहां 4500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. कोरोना प्रभाविक देशों में अमेरिका, इटली, स्पेन और फ्रांस के बाद जर्मनी पांचवे स्थान पर है. यानी जर्मनी में भी कोरोना ने भारी तबाही मचाई है. इस तबाही से गुस्साए जर्मनी ने चीन से हिसाब चुकता करने के लिए कहा है.

जर्मनी ने चीन को भेजा बिल

जर्मनी ने चीन को 149 बिलियन यूरो का बिल भेजा है. ताकि कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके. इसमें 27 बिलियन यूरो टूरिज्म से हुए नुकसान का है. 7.2 बिलिन यूरो फिल्म इंडस्ट्री, जर्मन एयरलाइंस और छोटे बिजनेस को हुए 50 बिलियन यूरो के नुकसान का बिल चीन को भेजा है. जर्मनी कोरोना वायरस के कारण हुए नुकसान को गिनाया है. जर्मनी ने जहां बिल भेजा है तो वहीं अमेरिका जांच टीम भेजने की तैयारी में है.

रविवार को व्हाइट हाउस में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वुहान से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई है और हम चीन से बिल्कुल भी खुश नहीं हैं. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि क्या यह जानलेवा वायरस चीन की लैब में बनाया गया है. इसके लिए जांच कमेटी चीन जाना चहती है जो समझेगी कि आखिर क्या हुआ है.

यह भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी नहीं, इनकी बल्‍लेबाजी देखने के लिए पैसे खर्च करता ये अंग्रेज

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर चीन कोरोना वायरस फैलाने का जिम्मेदार पाया जाता है तो उसे इसके नतीजे भुगतने पड़ेंगे. हालांकि, चीन इस पर बार-बार सफाई देता रहा है. यहां तक कि वुहान के जिस लैब पर इस वायरस को बनाने का आरोप लग रहा है उसके इंचार्ज भी ये कह चुके हैं कि इस वायरस को बनाया नहीं जा सकता है.

जो भी हो, इस वायरस के कारण पूरी दुनिया चीन को घेर रही है. खासकर, यूरोप और अमेरिका के निशाने पर चीन है. जहां इस जानलेवा वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 1 लाख 65 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. इनमें से एक लाख से ज्यादा की मौत यूरोपीय देशों में हुई है. वहीं ब्रिटेन भी साफ तौर पर चीन की भूमिका से इनकार नहीं कर रहा है.