logo-image

ऑर्टिकल 370 पर सरकार के फैसले के बाद जनरल बाजवा ने मंगलवार को सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाई

प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के दो सहयोगी देशों मलेशिया और तुर्की के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात की और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत के इस कदम को अवैध करार दिया

Updated on: 06 Aug 2019, 06:26 AM

highlights

  • भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से हटाई धारा 370
  • सरकार के ऐतिहासिक निर्णय के बाद पाक में खलबली
  • मेजर बाजवा ने मंगलवार को बुलाई सैन्य बैठक

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत अधिकृत कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार को कॉर्प्स कमांडरों की बैठक बुलाई है. जियो न्यूज के अनुसार, कॉर्प्स कमांडरों की बैठक का एजेंडा जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत के अवैध कदम और नियंत्रण रेखा पर मौजूदा हालात तथा कश्मीर में उसके असर का विश्लेषण करना है. इसके पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के दो सहयोगी देशों मलेशिया और तुर्की के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात की और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत के इस कदम को अवैध करार दिया और कहा कि इससे क्षेत्र की शांति नष्ट हो जाएगी.

इमरान ने मलेशियाई प्रधानमत्री महाथिर मोहम्मद से कहा, "भारत के इस कदम से दो परमाणु सम्पन्न पड़ोसियों के बीच संबंध और बिगड़ेंगे." इस पर मोहम्मद ने कहा कि उनका देश कश्मीर की स्थिति पर बराबर नजर रखे हुए है और वह पाकिस्तान के संपर्क में रहेगा. इमरान ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोन से भी फोन पर बात की, और एर्दोगन ने भारत अधिकृत कश्मीर में बिगड़ते हालात पर गंभीर चिंता जताई. उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान को भरोसा दिया कि उनका देश पाकिस्तान का समर्थन जारी रखेगा.

यह भी पढ़ें-अनुच्छेद 370 समाप्त होने पर जम्मू विश्वविद्यालय में जश्न

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया, जो जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता था. अब जम्मू एवं कश्मीर राज्य न रहकर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट जाएगा, जिसमें से एक जम्मू एवं कश्मीर और दूसरा लद्दाख होगा. जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा होगी, लेकिन लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.

यह भी पढ़ें-Article 370: 'भारत के कदम को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में चुनौती दे सकता है पाकिस्तान'