logo-image

G-20 Summit: रूस-भारत-चीन बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद समेत इन मुद्दों को उठाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय मंच पर आतंकवाद का मुद्दा उठाया.

Updated on: 28 Jun 2019, 11:41 PM

highlights

  • जापान के ओसाका में G-20 Summit का आयोजन
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कई देश के नेताओं के साथ की मुलाकात
  • विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेसवार्ता कर दी बैठक की जानकारी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय मंच पर यहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए इस मसले पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की आवश्यकता बताई. तीनों नेताओं ने उनके बीच त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की और अपने-अपने अधिकारियों को बातचीत करने को कहा.

यह भी पढ़ेंः 'वैष्णो देवी' के भक्तों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, दिल्ली-कटरा के लिए चलेगी 'वंदे भारत ट्रेन' 

विदेश सचिव विजय गोखले (Foreign Secretary Vijay Gokhale) ने जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के इतर इस मुलाकात के बाद संवाददाताओं को बताया कि आतंकवाद के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक वैश्विक चुनौती है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को सामूहिक रूप से इसका मुकाबला करना चाहिए. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने के मद्देनजर विचार-विमर्श करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करने की मांग की है और वह आश्वस्त हैं कि चीन और रूस इस पहल का समर्थन करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Uttar Pradesh : डॉ. प्रभात कुमार बने उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष 

वार्ता के संबंध में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि तीनों नेताओं ने बहुपक्षीय चुनौतियों की चर्चा भी की और इस बात पर जोर दिया कि इनका समाधान एकपक्षीय के बदले स्थापित संस्थानों के माध्यम से किया जाना चाहिए. गोखले ने बताया कि उन्होंने वाणिज्य के क्षेत्र में संरक्षणवाद का विरोध करने की प्रवृति की आवश्यकता को भी रेखांकित किया और विकासशील व अल्प विकसित राष्ट्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में सुधार पर बल दिया.

यह भी पढ़ेंः Mumbai: ठाणे में कैब चालक को बुरी तरह पीटा, आरोपियों ने 'जय श्री राम' बोलने को कहा

विदेश सचिव ने बताया, "तीनों नेता इस बात से सहमत थे कि बदले आर्थिक और वैश्विक माहौल के युग में वैश्वीकरण, मुक्त व्यापार की प्रवृति को बनाए रखना और संरक्षणवाद की प्रवृति का विरोध करना आवश्यक है." तीनों नेताओं ने बहुपक्षीय मंचों के इतर अनौपचारिक त्रिपक्षीय सम्मेलन आयोजित करने की परंपरा को जारी रखने पर सहमति जताई.