BREAKING NEWS
  • Google में इन 10 चीजों का किया सर्च तो आपका नुकसान पक्‍का - Read More »
  • अगर पार्टनर के साथ नहीं आ रहा मजा तो अपनाएं ये टिप्स, रिश्तों में फिर से आएगी गर्माहट- Read More »
  • IND vs SA, 2nd T20 Live: द.अफ्रीका ने 20 ओवर में बनाए- 149/5, टीम इंडिया को मिला 150 रनों का लक्ष्य- Read More »

G20 Summit: पूर्ण बहुमत के बाद विदेशों में भी पीएम नरेंद्र मोदी की बढ़ी लोकप्रियता, गर्मजोशी से मिले ये बड़े नेता

News State Bureau  |   Updated On : June 29, 2019 07:48:21 AM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

देश के साथ विदेशों में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का कद बढ़ रहा है. उन्होंने शुक्रवार को भी जी-20 समिट (G-20 Summit) में कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात की है. इस दौरान उन्होंने व्यापार, निवेश और आतंकवाद के मद्दों पर बातचीत की.

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसानों को ऋण देने के लिए विधान भवन में की बैठक, लिया ये फैसला

जापाक के ओसाका में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad bin Salman), जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन (Moon J-in) से भी मुलाकात की. इस दौरान भारत व सऊदी अरब के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई. इसमें व्यापार व निवेश, ऊर्जा सुरक्षा व आतंकवाद से मुकाबला भी शामिल रहे.

मोदी ने ट्वीट किया, "क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की. हमने भारत (India) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) के बीच संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की. हमारी आज की बातचीत दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को काफी मजबूती प्रदान करेगी."

यह भी पढ़ेंः Movie First look: विक्की कौशल बने फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ, पहचानना है मुश्किल 

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री ने सराहना की कि सऊदी अरब ने बीते कुछ महीनों में किफायती मूल्य पर लगातार तेल की आपूर्ति की है. वार्ता को उपयोगी बताते हुए विजय गोखले ने कहा कि क्राउन प्रिंस ने भारत का हज कोटा 1,70,000 से 2,00,000 वार्षिक करने का भी वादा किया.

उन्होंने कहा कि उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने व ज्यादा उड़ानों पर बातचीत की और इस साल के अंत में मुलाकात पर सहमति जताई. मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से भी मुलाकात की और व्यापार, आर्थिक व लोगों के बीच में संबंध बढ़ाने व वीजा नीतियों को आसान करने पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा, "मेरे अच्छे दोस्त, राष्ट्रपति मून जे-इन से मिलना हमेशा खास होता है. वह भारत और कोरिया गणराज्य के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर रहते हैं."

यह भी पढ़ेंः मौत के 27 मिनट बाद जिंदा हुई महिला, लिखा 'रहस्यमयी शब्द', जानें इसका मतलब

प्रधानमंत्री ने कहा, "आज हमने व्यापार, आर्थिक व लोगों के बीच संबंध बढ़ाने के कई कदमों के बारे में बातचीत की." गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत व दक्षिण कोरिया के लोगों को आसानी से वीजा दिलाने के तरीके पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात की और उनसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ई-मोबिलिटी, साइबर सिक्योरिटी, रेलवे आधुनिकीकरण व कौशल विकास पर चर्चा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "जर्मनी के साथ दोस्ती को बल देते हुए चांसलर मर्केल व प्रधानममंत्री ने भारत-जर्मनी संबंधों में विविधता लाने और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की."

First Published: Jun 28, 2019 07:12:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो